Top 10 Courses With High Salary Job: 12वीं कक्षा बाद ये है टॉप 10 कोर्स, हाई सैलेरी के साथ जॉब का अवसर, देखे पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Top 10 Courses With High Salary Job: आज के इस आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 ऐसे कोर्सो के बारे में बताएंगे जिनमे आप अपना भविष्य सेट कर सकते हो। यदि आप भी साइंस वर्ग से हो और आपने अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली है और भविष्य में बेहतर जॉब पाने के लिए किसी बढ़िया कोर्स के करने की सोच रहे हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 12वीं साइंस बाद के टॉप 10 कोर्सो के बारे में बताने वाले है।

जैसा की हमे पता है साइंस वर्ग से 12वीं करने के बाद स्टूडेंट को बस एक ही कोर्स दिखता है या तो बीएससी, या बीटेक जैसे कोर्स लेकिन इनके अलावा भी कई सारे ऐसे कोर्स है जिनसे आप अपनी किस्मत को बदल सकते हो। यदि आप भी साइंस स्ट्रीम से 12वीं पूरी कर रहे हो तो आपने भी फैसला कर लिया होगा की 12वीं बाद बीएससी/बीटेक करना है।

लेकिन आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इन कोर्सो से हटके कुछ चुनिंदा कोर्स बताने वाले है जिनसे आप हाई सैलेरी वाली जॉब मिलने की आस रख सकते हो।

इस लेख में हम साइंस वर्ग के स्टूडेंट को टॉप 10 कोर्स के बारे में बताने जा रहे है जिनमें एडमिशन लेकर स्टूडेंट अपने भविष्य को संवार सकते है। इन कोर्सो में पढ़ाई संबंधित खर्चे भी बहुत कम है, आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिती को देखते हुए फैसला ले सकते हो।

इन कुछ नए और कुछ पुराने लेकिन ट्रेंडिंग कोर्सेज में नोकरियो के चांसेज ज्यादा रहती है जिसमे हाई सैलेरी के साथ जॉब पाने का अवसर रहता है।

Top 10 Courses With High Salary Job

अगर आप भी 12वीं कक्षा बाद बीएससी, बीटेक न करके किसी अलग कोर्स की सोच रहे हो तो हम आपको इन 10 कोर्सो के बारे में जानकारी बताने वाले है जिनमे आप अपने करियर को सेट कर सकते हो। हम आपको इस लेख में एक एक कोर्स की जानकारी विस्तार से बताने वाले है। जो की निम्न है –

ये भी पढ़ें   Online Typing Jobs Work From Home: ऑनलाइन टाइपिंग वर्क फ्रॉम जॉब से घर बैठे पैसे कमाए, जाने कैसे करे आवेदन

1. फाइव ईयर लॉ कोर्स

चार साल के इस कोर्स में आप होने भविष्य को सेट कर सकते हो। यदि आप भी कानून में रुचि रखते हो तो आपके लिए यह कोर्स बेहतरीन विकल्प होगा। आपको बता दे की इस कोर्स के लिए बेहतर स्थान नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी है।

आप तो बस जहाँ एडमिशन हो जाए वहाँ ले ले। इस कोर्स की अवधी पूरी होने के बाद आपके हाथ में बढ़िया जॉब होगी। अगर आप इस कोर्स के करने की इच्छा रखते हो और आपका एडमिशन नेशनल यूनिवर्सिटी में नहीं हो पाता है, तो आप कई सेन्ट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटी में भी यह कोर्स कर सकते हो वहाँ पर भी यह कोर्स उपलब्ध रहते है।

हालांकि ऐसा हो सकता है की इन जगहों पर आपको पैकेज थोड़ा कमजोर मिले। लेकिन आपको जॉब के पुरे चांसेज दिखेंगे। आपके लिए वकालत से सुप्रीम कोर्ट के जज बनने तक का रास्ता साफ़ रहेगा। यदि आप इस कोर्स को करते हो तो आप हायर जुडीशियल सर्विसेज के जरिए सीधे एडीजे बन सकते हो।

2. सीए कोर्स

पाँच साल के इस कोर्स में आपको बेहतरीन जॉब मिल सकती है जिसमे सैलेरी भी आपको अच्छी मिलती है। काफी लोगो में यह भ्रम है की केवल कॉमर्स स्टूडेंट ही सीए कोर्स कर सकते है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है साइंस स्टूडेंट भी इस कोर्स को कर अपने करियर को सेट कर सकते है।

यदि आप इस कोर्स में अपनी पूरी मेहनत देते है तो आप जॉब के पुरे हकदार होंगे जहाँ पर आपको सैलेरी भी अच्छी मिल जाती है और समय के अनुसार आपकी सैलेरी बढ़ती जाएगी।

3. सीएस कोर्स

सीएस यानी की कंपनी सेक्रेटरी। चार से पाँच साल के इस कोर्स में आप अपना भविष्य सेट कर सकते हो। इस कोर्स में भी नौकरी या प्रेक्टिस की सुविधा है हालांकि इसमें सीए की तुलना में आय थोड़ी कम मिलती है।

भारत सरकार ने जब से हर कम्पनी के लिए कम्पनी सेक्रेटरी अनिवार्य कर दिया है तब से यह कोर्स ट्रेंडिंग में चल रहा है। आप भी इस कोर्स से अपने भविष्य को बना सकते हो।

4. बीएससी नर्सिंग

यदि आप साइंस के बाद यह कोर्स करते हो तो इसमें भी आपको नौकरी के पुरे चांस मिल जाते है। इस कोर्स के पुरे होने के बाद आप निजी अस्पतालों या सरकारी अस्पतालों में नौकरी के अवसर ले सकते हो।

ये भी पढ़ें   RPF Constable Salary Per Month: रेलवे सुरक्षा बल कांस्टेबल में करियर बनाना चाहते है तो जान लें कितनी मिलती है सैलरी और अन्य भत्ते?

चार साल के इस कोर्स में आपको तुरंत नौकरी मिल जाती है। जितने भी स्टूडेंट निकल रहे है उनसे ज्यादा की जरूरत देश को है। इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हो की इसमें भीड़ इतनी नहीं रहती है।

निजी और सरकारी होस्पिटलो में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर जॉब निकलती रहती है। जिसमे सेलेरी भी आपको अच्छी मिल जाती है आप सामान्य बीएससी करो इससे एक अच्छा बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हो जिसमे आपको नौकरी का चांस रहता है।

नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए कही कॉलेज अपने स्तर पर एडमिशन देते है तो कुछ स्टेट टेस्ट लेते है। मेडिकल कॉलेजों में भी यह कोर्स उपलब्ध रहते है।

5. एनिमेशन एन्ड मल्टीमीडिया

तीन साल के इस कोर्स में आप अपने करियर को सेट कर सकते हो। यदि आप नौकरी करने की इच्छा नहीं रखते हो तो आप बिंदास इस कोर्स को करिए यहाँ आप स्वतंत्र भाव से अपना काम कर सकते हो और आपको इसमें पैसा भी अच्छा मिल जाता है।

भारत की अनेक सरकारी और प्राइवेट युनिवेर्सिटी में एनिमेशन एन्ड मल्टीमीडिया का कोर्स उपलब्ध रहता है इस कोर्स को करने वाले उम्मीदवार की डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है।

फिल्म और सीरियल में इसकी मांग रहती है, ऑनलाइन एजुकेशनल प्रोजेक्ट में भी इसकी मांग रहती है, विज्ञापन के क्षेत्र में भी डिमांड रहती है। यदि आप भी अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तो आप इस कोर्स की मदद से अपने करियर को सेट कर सकते हो।

6. डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग

यदि आप कम्प्यूटर फिल्ड में इंटरेस्ट रखते हो तो आप यह कोर्स कर अपने करियर को सेट कर सकते हो। आप कम समय में अपने करियर की शुरूआत कर सकते हो। इस कोर्स में आपका 2 साल का डिप्लोमा होगा। इस दो साल के डिप्लोमा कोर्स से आप अपना काम शुरू कर सकते हो।

आप यह डिप्लोमा सरकारी या निजी पोलोटेक्निक संस्थानों से कर सकते हो। आप लेटरल एंट्री के जरिए अपने करियर को संवार सकते हो। आप इसके आगे बीटेक का कोर्स भी कर सकते हो। आपको इस कोर्स में एआई, मशीन लर्निंग, डाटा साइंस तक जैसी तमाम जानकारी दी जाएगी। जो की हमे पता है ये सब आजकल ट्रेंड में है।

7.डिप्लोमा इन इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

इस कोर्स में भी नौकरी की संभावना पूरी रहती है। डिप्लोमा इन इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्स डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग से मिलता जुलता ही है। आपको सरकारी या निजी क्षेत्र में आसानी से काम मिल जाता है।

ये भी पढ़ें   12th ke Baad Govt Jobs List: 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकलती है बम्पर सरकारी भर्तियाँ, जानिए कौन-कौन से विभाग 12वीं पास को देते है सरकारी नौकरी

यदि आप आगे पढ़ना चाहते होतो भी संभावनाए है। दो साल के इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपना करियर बना सकते हो। यदि सिखने का जूनून है तो इस कोर्स के माध्यम से आप अपना भविष्य बना सकते हो।

8. फिल्म मेकिंग एंड वीडियो प्रोडक्शन

यह कोर्स आपकी सिखने की क्षमता के आधार पर प्रदर्शन करता है। अगर आपके अंदर क्रिएटिवटी है तो आप बहुत आगे तक जा सकते हो। अगर एक बार आपकी क्रिएटिविटी बाजार में हिट हो गई तो आपके पीछे मुड़के नहीं देखना है, निरंतर इसी फिल्ड में डबल मेहनत के साथ काम करना है।

यदि आप का परफॉर्मेंस अच्छा रहा तो नेशनल और इण्टरनेशनल एक्सपोजर भी मिल जाता है। फिल्म मेकिंग एंड वीडियो प्रोडक्शन कोर्स में डिग्री और डिप्लोमा दोनों उपलब्ध है। बता दे की डिग्री तीन साल में पूरी होगी और वही डिप्लोमा दो साल में पूरा होगा। आप फ्रीलांस तरीके से अपना काम भी कर सकते हैं।

9. बीसीए कोर्स

तीन साल का बीसीए कोर्स आपकी जिंदगी संवार सकता है। यदि आपमें सिखने और आगे बढ़ने की ललक है, तो आप इस कोर्स से अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हो। ज्यादातर यूनिवर्सिटी और कॉलेज में यह कोर्स उपलब्ध रहता है।

इस कोर्स के आगे एमसीए का भी स्कोप रहता है। इसके साथ ही आप बीसीए/एमसीए इंटीग्रेटेड कोर्स भी कर सकते हो जहाँ यह कोर्स आपको चार साल में पूरा करना होगा।

10. बीफार्मा

चार साल के इस कोर्स में भी जॉब के अच्छे खासे चांस है। आज के समय में यह कोर्स भी काफी ट्रेंड में चल रहा है। दवाई की दुकाने, कारखाने हर जगह फार्मा की पढाई करने वाल युवाओ की मांग है।

अगर आप चार साल का कोर्स नहीं करना चाहते हो तो आप डिप्लोमा कर सकते हो डिप्लोमा इन फार्मेसी पॉलिटेक्निक से लेकर अनेक संस्थानों में यह कोर्स उपलब्ध है। आप अच्छी जॉब के अवसर प्राप्त कर सकते हो और इसमें सेलेरी भी अच्छी मिल जाती है।

Top 10 Courses With High Salary Job– सारांश

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने Top 10 Courses With High Salary Job के बारे में विस्तार से जानकारी दी, आप भी 12वीं कक्षा बाद ये है टॉप 10 कोर्स, हाई सैलेरी के साथ जॉब का अवसर, देखे पूरी डिटेल। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a comment

Join WhatsApp