Top 10 Govt Jobs in Rajasthan: राजस्थान सरकार की 10 बेहतरीन सरकारी नौकरियाँ, इनको पाना हर अभ्यार्थी का सपना, जानिए पूरी डिटेल

Top 10 Govt Jobs in Rajasthan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Top 10 Govt Jobs in Rajasthan: राजस्थान सरकार के द्वारा हर साल कई विभागों में भर्ती हेतु खाली पड़े पद के लिए गवर्नमेंट नौकरी निकाली जाती है। इसके लिए पहले नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। ताकि लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए समय मिल सके।

राजस्थान सरकार हर साल कर्मचारियों की भर्ती के द्वारा राज्य में अपनी सेवा और विकास को बढ़ाने का काम करती है। आज हम आपके यहां राजस्थान राज्य में कौन-कौन सी टॉप फाइव 10 गवर्नमेंट जॉब है, जिनको आप कर सकते हैं।

अगर आप नौकरी की तलाश में है और राजस्थान राज्य के निवासी हैं तो इन जॉब के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। और सरकारी नौकरी का हिस्सा बन सकते हैं।

राज्य में ऐसे बहुत से प्रतिभाशाली युवा है। जिन्होंने आठवीं, 10वीं, 12वीं आईआईटी, इंजीनियरिंग, डिप्लोमा, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट या अन्य प्रोफेशनल कोई कोर्स किया हुआ है। वह सभी अभ्यर्थी राज्य सरकार के द्वारा खाली पड़े पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। लिए फिर जानते हैं Top 10 govt jobs in Rajasthan कौन-कौन से हैं..

10 Best Sarkari Jobs in Rajasthan

  1. RPSC RAS Examination
  2. Rajasthan Sub Inspector Recruitment
  3. RPSC Statistical Officer Bharti
  4. RPSC Agriculture Assistant Officer Bharti
  5. RPSC Vidhi Rachnakar Vacancy
  6. RSSMSSB Technical And Non Technical Jobs
  7. Rajasthan Marudhara Gramin Bank
  8. 2nd Grade Teacher Recruitment
  9. Rajasthan Ground Water Department Vacancy
  10. Rajasthan Technical Helper Recruitment

राजस्थान में टॉप 10 सरकारी जॉब (Top 10 govt jobs in Rajasthan)

राजस्थान राज्य में अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है। आप ने कक्षा 8वीं, 10वीं, 12वीं, आईआईटी, इंजीनियरिंग, कोई भी कोर्स किया हुआ है। उसके लिए बेहतरीन नौकरी कौन सी है। उन सभी के बारे में हम यहां आपको बताने वाले हैं पैसे हम यहां तो 15 सरकारी ऐसी नौकरी लेकर आए हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं..

ये भी पढ़ें   India Post GDS Salary: इंडिया पोस्ट GDS की नौकरी के लिए क्यों है इतना क्रेज, जाने कितनी मिलती है सैलेरी और क्या-क्या है सुविधाए

1. RSMSSB (Rajasthan Subordinate & Ministerial Services Selection Board) राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्री स्तरीय सेवा चयन बोर्ड के लिए आर एस एम एस एस बी के द्वारा भर्ती आयोजित करवाती है। यहां इस परीक्षा को पास करने के बाद में राज्य में शासन करने वाले विभागों के अधीन में व्यक्ति को काम करना होगा।

आर एस एम एस एस बी प्रतिवर्ष अपने रिक्त पदों के लिए भर्ती निकालता है। सभी पद अलग अलग विभाग से जुड़े हुए होते हैं। जिनमें से आशु लिपिक, लोअर डिवीजन, क्लर्क, लैब टेक्नीशियन, सुपरवाइजर, सहायक रेडियोग्राफर और ईसीजी टेक्नीशियन पद के लिए भर्ती निकाली जाती है।

2. राज्य पुलिस विभाग नौकरी (Rajasthan Police Department)

राजस्थान राज्य में पुलिस बल में नौकरी के लिए भी प्रतिवर्ष भर्ती निकाली जाती है। पुलिस की नौकरी के लिए उच्च कार्यभार पूरा राजनीतिक दबाव और अपने कर्तव्य और पूर्ण जिम्मेदारी वाला काम किया जाता है‌। राज्य पुलिस बल के लिए जो भी नए पुलिस के अभ्यर्थी चुने गए हैं।

उन सभी को कई तरह के भक्तों और अन्य कई लाभ प्रदान किए जाते हैं। जिससे कि लोग राज्य पुलिस बल में आना पसंद करते हैं‌। प्रतिवर्ष राज्य सरकार के द्वारा पुलिस की कुछ प्रमुख भर्तियां निकाली जाती है। जिनमें हजारों लाखों युवा आवेदन करते हैं।

3. लोक सेवा आयोग नौकरी

वैसे हर राज्य का एक अपना सार्वजनिक सेवा आयोग होता है जो कि हर साल ग्रुप एबीसी और अन्य सेवा पदों के लिए भर्ती निकलता है। राजस्थान में आरपीएससी के द्वारा राज्य शासन प्रणाली को सुचारू रूप से आगे बढ़ाने हेतु भर्ती निकाली जाती है।

जिसमें जो भी उम्मीदवार है वह इन परीक्षाओं में भाग लेते हैं। राज्य में कुछ प्रमुख परीक्षाओं के लिए युवा हमेशा नजर बनाए रखते हैं। ताकि राज्य में सरकारी नौकरी करने का उनको भी मौका मिल सके।

ये भी पढ़ें   Content Writer Online Job For Students 2024: घर बैठे ऑनलाइन कंटेंट राइटर की जॉब करके कमाए 25 से 30 हजार रुपए, ऐसे करें अप्लाई, जाने पूरी डिटेल

4. सरकारी शिक्षक की नौकरी

टीचर अर्थात अध्यापक की नौकरी राज्य के सभी सरकारी स्कूल में भर्ती हेतु निकाली जाती है। यह सबसे महत्वपूर्ण प्रोफेशनल काम है। इससे अन्य कई तरह के रास्ते निकल के सामने आते हैं। हर साल राज्य में शिक्षक भर्ती हेतु अलग-अलग ग्रेड के हिसाब से भर्ती निकाली जाती है।

यह सभी परीक्षा आरपीएससी के द्वारा आयोजित होती है। लाखों अभ्यार्थी टीचिंग के लिए आवेदन करते हैं और टीचर बन जाते हैं। टीचर बनने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर ग्रेड के हिसाब से उनको शिक्षक का पद मिलता है।

5. राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS)

राजस्थान सरकार के द्वारा आरपीएससी के सहयोग से RAS की भर्ती हर साल निकाला जाता है। इसमें जो भी इच्छुक युवा है और सिविल सर्विसेज में जाना चाहते हैं देश की समाज की सेवा करना चाहते हैं तो उन सभी के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन RAS का होता है। इसके बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर RAS बनना पड़ता है।

6. आरपीएससी एग्रीकल्चर असिस्टेंट ऑफिसर

राजस्थान सरकार के द्वारा आरपीएससी के सहयोग से एग्रीकल्चर असिस्टेंट ऑफिसर की भर्ती प्रतिवर्ष निकली जाती है। जिन विद्यार्थियों ने ग्रेजुएशन एग्रीकल्चर में किया हुआ है या जो लोग एग्रीकल्चर में रुचि रखते हैं वह इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो प्रतिवर्ष इस की वैकेंसी निकाली जाती है। जिसमें आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

7. आरपीएससी सब इंस्पेक्टर एक्जाम

हमारे देश में अपना एक कानून है। उस कानून को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर राज्य में पुलिस बल निर्धारित किया गया है। जो राज्य में अपराधों पर नियंत्रण कर सके।

ऐसे में राजस्थान सरकार के द्वारा आरपीएससी सब इंस्पेक्टर यानी कि एएसआई के पद के लिए भी प्रतिबंध वैकेंसी निकाली जाती है। जो लोग पुलिस सेना में जाना चाहते हैं और समाज से इन अपराधों को खत्म करना चाहते हैं उसके लिए एएसआई के पद के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Diploma Courses After 12th: कम पैसो में करे 12वीं बाद ये डिप्लोमा कोर्स, नौकरी की अधिक संभावना और मिलेगी हाई सैलेरी

समाज में यह एक प्रतिष्ठित पोस्ट के रूप में जानी जाती है। प्रतिवर्ष की भर्ती निकाली जाती है। इसमें एग्जाम भी देना पड़ता है। उसके बाद मैं आपका फिजिकल टेस्ट होता है। फिर इंटरव्यू की प्रक्रिया भी देनी होती है। तब जाकर सब इंस्पेक्टर बनते हैं।

8. RSMSSB टेक्निकल और नॉन टेक्निकल जॉब

राजस्थान राज्य में विद्युत विभाग के द्वारा हड़ताल टेक्निकल नॉन टेक्निकल पदों की भर्ती के लिए भर्ती निकाली जाती है। यहां पर जो भी इच्छुक व्यक्ति हैं अपनी योग्यता, आयु, सीमा पात्रता आदि के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। टेक्निकल और नॉन टेक्निकल में अलग-अलग रिटायरमेंट होती है उसके हिसाब से आपको आवेदन करना होगा।

9. मरुधरा ग्रामीण बैंक जॉब

राजस्थान राज्य में रहने वाले युवा वर्ग के लिए राज्य सरकार मरुधरा ग्रामीण बैंक में भी वैकेंसी प्रतिवर्ष निकलती है। जो भी व्यक्ति बैंक की नौकरी में रुचि रखते हैं तो वह मरुधरा ग्रामीण बैंक के द्वारा निकाली गई वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं। इसमें भी आप अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं यहां पर विभिन्न पदों के लिए प्रतिवर्ष भर्ती निकाली जाती है।

10. राजस्थान ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट वैकेंसी

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन बोर्ड के भूजल विभाग के लिए इंजीनियर असिस्टेंट मैकेनिकल इंजीनियर के लिए भर्ती निकाली गई। राजस्थान राज्य में भूजल विभाग के द्वारा हर साल जॉब वैकेंसी निकाली जाती हैं‌।

यहां पर टेक्निकल नॉन टेक्निकल पदों के लिए कुछ लिख पदों की भर्ती जारी की जाती है। जिनमें जो भी व्यक्ति अपनी योग्यता रखता है या अपनी योग्यता के अनुसार इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Top 10 Govt Jobs in Rajasthan- निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको “Top 10 govt jobs in Rajasthan” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इनफॉरमेशन इस लेकर माध्यम से दिए वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और अन्य किसी सहायता या जानकारी के लिए या फिर राजस्थान में अन्य किसी सरकारी नौकरी पद के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर पूछ सकते हैं।

Leave a comment

Join WhatsApp