Top 5 Courses with High Salary: 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद करे ये टॉप 5 कोर्सेज, मिलेगी हाई सैलेरी, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में 12वीं बाद किसी बढ़िया कोर्स को चुन पाना बच्चो के लिए चिंता का विषय रहता है। 12वीं बाद आपको अपने करियर को सेट करने के कई सारे ऑप्शन मिलते है। आपको इनमे से बेहतरीन ऑप्शन चुनना रहता है, जिसके लिए आप खुद या फिर किसी के सुझाव से चुन सकते हो।

वे स्टूडेंट जो की 12वीं कक्षा पूरी कर चुके है या फिर 12वीं कक्षा में है और वे 12वीं पूरी करने वाले है उनके माइंड में यही एक सवाल रहता है की 12वीं बाद क्या करे। अक्सर यह देखा गया की 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट को अपने लिए एक अच्छा विकल्प चुनने में कठिनाई होती है।

विद्यार्थी यह समझ नहीं पाते है की उनके लिए कोनसा विकल्प या कोर्स सही रहेगा। आज के समय में आपको 12वीं बाद कई सारे ऑप्शन मिल जाते है। हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले है जिससे न केवल आप अपने करियर को सेट कर सकते हो बल्कि आपको इसमें हाई सैलेरी भी मिलेगी। आप अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद उन कोर्सो को चुन सकते हो।

मेडिकल/हेल्थ सेक्टर

मेडिकल सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जिसमें आपको बढ़िया कमाई हो जाती है। मेडिकल कोर्स हो या फिर कोई भी हेल्थ केयर कोर्स, यह फील्ड एक समंदर जैसा है जिसका कोई अंत नहीं है। इस सेक्टर में भी आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते है।

ये भी पढ़ें   Education Update: कम्प्यूटर साइंस का क्रेज हो रहा है खत्म, अब इस कोर्स की हो रही है डिमांड, जानिए क्या है ये कोर्स

इन कोर्सो कि मदद से आप मेडिकल लाइन में जुड़ सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते हो। इस फिल्ड में एमबीबीएस ही एकमात्र विकल्प नहीं है। आपको इसमें कई सारे विकल्प मिल जाते है जैसे की फार्मासिस्ट से लेकर रिसर्चर तक, हॉस्पिटल से लेकर दवाई कम्पनियो तक।

आप अपनी योग्यता के अनुसार टॉप मेडिकल कोर्स चुन सकते हो। आपको यह सोचकर चिंता करने की जरूरत नहीं है की इस सेक्टर में केवल सरकारी नौकरी में ही अच्छी कमाई है।

आप प्राइवेट नौकरी करके भी बढ़िया पैसे कमा सकते हो यानी की प्राइवेट हो या सरकारी हेल्थ सेक्टर आपको मालामाल करने की क्षमता रखता है। इस फिल्ड में समय के साथ डिमांड बढ़ती रहेगी और उसी हिसाब से कमाई भी।

पायलट

यदि आप हाई पेइंग कोर्स के साथ कुछ एडवेंचर भी चाहते है तो आप पायलट बनने का ऑप्शन चुन सकते हो। आपको ऊंचाइयों से प्यार है तो आपके पास पायलट बनना चाहिए, यह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है।

पायलट बनकर आप अपनी लाइफ का लुफ्त भी उठा सकते हो और इसमें सैलेरी भी अच्छी मिल जाती है। इसमें आपको शुरुआत से ही अच्छी सैलेरी मिल जाती है। आपके अनुभव के आधार पर इसमें आपकी सैलेरी बढ़ती जाती है।

पायलट बनने के लिए आपको एक विशेष पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम कोर्स को पुरा करना होगा। आपको एक पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पायलट की ट्रेनिंग करनी होगी और उड़ान भरनी होगी।

ये भी पढ़ें   Courses After Graduation: ग्रेजुएशन के बाद ये कोर्स करें और पायें बेहतरीन जॉब के साथ अपने करियर को सेट करने का मौका, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

कंप्यूटर एप्लीकेशन्स

बढ़ते डिजिटलाइजेशन को देखते हुए इसमें यह देखा जा सकता है की लोग इस सेक्टर से काफी जुड़ रहे है। जाहिर सी बात है इस इंटरेनट का ज़माना बढ़ेगा तो इसमें कमाई भी ज्यादा से ज्यादा होगी और लोग भी ज्यादा से ज्यादा जुड़ेंगे।

इंटरेनट का विस्तार तेजी से बढ़ रहा है, भविष्य में लगभग हर काम ऑनलाइन माध्यम में होगा। ऐसे में आप भी इस फील्ड में जुड़कर बढ़िया कमाई कर सकते हो। जब जमाना कम्प्यूटर का ही तभी तो यह फील्ड काफी तेजी से बढ़ रहा है।

आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर डाटा साइंटिस्ट, सॉफ्टवेयर डवलपर से लेकर वेब डवलपर, डाटा एनालिस्ट आदि की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में कम्पनिया टेलेंटेड लोगो को हाई सैलेरी का पैकेज भी उपलब्ध करा रही है।

आपके पास इस फिल्ड में टेक्निकल नॉलेज के साथ ही क्रिएटिव आइडियाज भी होने चाहिए। आप इस फिल्ड में अनुभव लेकर पनी कंपनी खड़ी करके आंत्रप्रेन्योर बन सकते हो यह भी कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है।

एनिमेशन एन्ड डिजाइन

आज के समय में एनिमेशन एन्ड डिजाइनर की डिमांड काफी है। इस सेक्टर में टेलेंटेड लोगो को मुँह मांगी कीमत मिल जाती है। यदि आपके पास भी क्रिएटिव माइंड है तो आपके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। जिसमे आप लाखो की कमाई कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   Sarkari Teacher Without B.Ed: बिना बीएड किये भी बन सकते है सरकारी शिक्षक, जानिए क्या है नया अपडेट

आप अपने नए विचारो को प्रस्तुत कर सकते हो। एनिमेशन डिजाइनर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर का बढ़िया नॉलेज होना चाहिए इसके साथ ही आपको विभिन एनीमेशन सॉफ्टवेयर की भी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। आप एनिमेटर बनकर विज्ञापन, गेम्स, फिल्म इंडट्री, बॉलीवुड फिल्मो से लेकर हॉलीवुड फिल्मो तक में काम कर सकते हो।

इंजीनियरिंग

यदि आप हाई सैलेरी जॉब पाना चाहते हो तो आपके लिए इंजीनियरिंग का ऑप्शन भी बेस्ट ऑप्शन है। यह कोर्स करके आप महीने की अच्छी कमाई कर सकते हो। इस फिल्ड में भी आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते है।

आपको 12वीं बाद इसके लिए बीटेक करनी होगी जो की 4 साल की होगी। हालांकि यहाँ पर आपकी डिग्री से ज्यादा आपका सेल्फ डेवलपमेंट ज्यादा काम आएगा। आप सामान्य कॉलेज से अपनी डिग्री लेकर भी ऊंचाइयों को छू सकते हो।

आपको इस सेक्टर में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, एयरोनॉटिकल या कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के ऑप्शन मिल जाते है। आप अपने एक्सपीरियंस के बाद ऑन साईट के लिए बिजनेस भी जा सकते हो। जहाँ पर आपको लाखो की सैलेरी पैकेज मिलेगी।

Leave a comment

Join WhatsApp