Veterinary Doctor Kaise Bane: पशु चिकित्सक बनना युवाओं के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प, जानिए कैसे बनते है पशु चिकित्सक?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Veterinary Doctor Kaise Bane: आज के समय में लोग घर के अंदर पालतू जानवरों का शौक रखते हैं अर्थात पालतू जानवरों को घर में रखते हैं। उनको अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं।

यहां तक की वह पालतू जानवरों की इतनी अच्छे से देखभाल करते हैं। जैसे किसी इंसान की देखभाल की जाती है। लेकिन लोगों को सही ढंग से उनकी परवरिश करना नहीं आता है।

अर्थात कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि जानवरों की लैंग्वेज समझ ना आने के कारण उनको कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पालतू जानवरों का डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है।

पालतू जानवर के डॉक्टर को वेटरनरी डॉक्टर कहा जाता है। वेटरनरी डॉक्टर पशु चिकित्सा होते हैं जो पालतू पशुओं का इलाज करते हैं। आज हम आपके यहां यह बताने वाले हैं कि आखिर पशु चिकित्सा क्या होते हैं? किस तरह से पशु चिकित्सा बन जाता है? आज के इस ब्लॉग का टॉपिक हमारा Veterinary Doctor kaise bane रहने वाला है?

अगर आप भी भविष्य में वेटरनरी डॉक्टर बनना चाहते है आप जानवरों से अधिक प्यार करते हैं जानवरों को समझते हैं और उनके डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप इस फील्ड में जा सकते हैं क्योंकि हम यहां आपको वेटरनरी डॉक्टर बनने का पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं आप कब से इसके लिए तैयारी शुरू कर सकते हो डॉक्टर बनने की पूरी प्रक्रिया आपको हमारे इस ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगी। आइए जानते हैं..

पशु चिकित्सा क्या होते हैं? (Veterinary Doctors)

पशु चिकित्सक भी साइंस का ही एक पाठ होता है जिसमें जानवरों और पशु पक्षियों का इलाज किया जाता है। जानवरों और पशु पक्षियों में होने वाले रोगन से उनको बचाने के लिए पशु चिकित्सा इलाज करते हैं।

पशु चिकित्सा भी मानव चिकित्सा के समान ही होती है। जिससे इंसानों की तरह जानवरों को भी स्वस्थ जीवन दिया जा सके। इसी प्रक्रिया को पशु चिकित्सा कहते हैं।

मनुष्य की तरह पशु पक्षियों में भी कई तरह की समय–समय पर बीमारियां हो जाती हैं। जैसे चोट लगा घाव होना या शरीर का कोई अंग काटना, शरीर के अंदर किसी तरह की कोई बीमारी होना।

इन सभी से पशुओं को बचाने के लिए साइंस की ही एक शिक्षा पद्धति होती है। जिसके अंतर्गत पशुओं का इलाज किया जाता है उसको पशु चिकित्सा कहा जाता है।

ये भी पढ़ें   Best Courses After 12th Class: छात्र 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी सैलरी

आज के समय में लोग पशु पक्षियों को बहुत ज्यादा पालने लगे हैं और उनका महत्व भी दे रहे हैं। इसलिए बड़े पैमाने पर तो लोग वेटरनरी डॉक्टर बनना पसंद करते हैं।

इस फील्ड में वह अपना करियर बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। इसीलिए पूरे भारत में अब सरकार की तरफ से भी पशु चिकित्सालय खोलने शुरू हो गए हैं। सरकार का भी इस तरफ रुझान बढ़ रहा है।

यहां पर पशु चिकित्सक को अच्छी सैलरी भी मिलती है। इसलिए आज के समय में अधिकतर लोग इस फील्ड में जाना पसंद करते हैं। अब पशु चिकित्सक कैसे बन जाता है आईए जानते हैं उसका पूरा प्रोसेस..

वेटरनरी डॉक्टर/पशु चिकित्सक कैसे बने? Veterinary Doctor kaise bane

पशु चिकित्सक बनने के लिए आप हमारे देश में कई तरह के ऐसे विभिन्न प्रकार के कॉलेज और शिक्षण संस्थान है। उनमें आप रजिस्ट्रेशन करके अपनी पढ़ाई कर सकते हो यहां रजिस्ट्रेशन करने के बाद में आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी होगा।

सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑल इंडिया फ्री वेटरनरी टेस्ट को पास करना जरूरी होगा। तब जाकर उसमें आए हुए नंबर के आधार पर आपको देश के किसी भी अच्छे कॉलेज और किसी भी तरह के शिक्षण संस्थान में रजिस्ट्रेशन के बाद एडमिशन मिल जाएगा।

यहां पर आपको वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए एक डिग्री प्राप्त करनी होगी। इस डिग्री को बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस कहा जाता है। अर्थात पशु चिकित्सक बनने के लिए आपको इस डिग्री को प्राप्त करना जरूरी होता है। हिंदी में इसको पशु चिकित्सा विज्ञान डिग्री कहा जाता है।

इस डिग्री को हासिल करने के बाद में आप आगे की पढ़ाई को भी पूरा कर सकते हैं। जिससे आपका पूरा रास्ता वेटरनरी डॉक्टर बनने का क्लियर हो जाएगा। उसके बाद आपका ही पर भी अपना खुद का हॉस्पिटल या फिर गवर्नमेंट डॉक्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चिकित्सक बनने के लिए 10वीं या 12वीं पास करना बहुत जरूरी होता है। उसके बाद आपका रास्ता क्लियर हो जाएगा और आप पशु चिकित्सा की पढ़ाई कर सकते हैं। 10वीं कक्षा पास करने के बाद में आप कोई पशु चिकित्सक बनने का कोर्स भी कर सकते हैं। उसके बाद आप अपना एक खुद का क्लीनिक खोलकर काम शुरू कर सकते हैं।

10वीं कक्षा के बाद वेटरनरी डॉक्टर कैसे बने?

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो दसवीं कक्षा पास करने के बाद ही अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं और वह अपने करियर का चुनाव खुद कर भी लेते हैं। ऐसे में कुछ छात्र तो वेटरनरी डॉक्टर बनना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें   Career In Railways: क्या 12वीं बाद रेलवे में बना जा सकता है TTE, सैलेरी और कौन-कौन सी सुविधाए मिलती है, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

ऐसे में वेटरनरी डॉक्टर बनने के कई तरह के ऐसे कोर्स होते हैं। जो दसवीं कक्षा पास करने के बाद में किया जा सकते हैं। दसवीं कक्षा पास करने के बाद में जिन डिप्लोमा को आप कर सकते हो। वह डिप्लोमा निम्न है–

  • डिप्लोमा इन वेटरिनरी फार्मेसी
  • डिप्लोमा इन वेटरनरी लैब टेक्नीशियन
  • डिप्लोमा इन वेटरनरी हसबेंडरी
  • डिप्लोमा इन वेटरिनरी अस्सिटेंट

आप इन सभी कोर्स को भारत में कहीं पर भी किसी भी संस्थान में कर सकते हो। कुछ ऐसे संस्थान मौजूद है जहां पर कुछ विशेष डिस्काउंट के साथ इन डिप्लोमा को किया जा सकता है जो–

  • इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली
  • श्री वेंकटेश्वरा वेटरिनरी यूनिवर्सिटी तिरुपति
  • वेटरनरी कॉलेज
  • तमिलनाडु वेटरिनरी और वेटरनरी साइंस
  • यूनिवर्सिटी तमिलनाडु

यहां इन शिक्षण संस्थान में आप अपनी दसवीं की पढ़ाई को पूरा करने के बाद में किसी भी डिप्लोमा को कर सकते हो। लेकिन सबसे पहले आपको अखिल भारतीय पूर्व पशु चिकित्सा परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप साइंस से बैचलर की पढ़ाई कर सकते हैं। फिर उसके बाद आप वेटरनरी डॉक्टर के लिए आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

भारत में वेटरनरी डॉक्टर कैसे बने?

भारत में वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए कई तरह के ऐसे कोर्स करने वाले शिक्षण संस्थान है। जिनमे आप अपना एडमिशन ले सकते हो। वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको बैचलर की डिग्री भी प्राप्त करनी होगी।

बैचलर डिग्री प्राप्त करने के पहले आपको अखिल भारतीय पूर्व पशु चिकित्सा परीक्षा को पास करना जरूरी होता है वहा परीक्षा में पास रैंक के आधार पर ही आप अपने किसी भी एक कोर्स के लिए एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस कोर्स

सीबीएसई के बाद में आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप एचडी में वेटरनरी साइंस कोर्स के लिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां एचडी में वेटरनरी साइंस कोर्स में वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए कुछ स्पेशलाइजेशन के सुविधा मिलती है।

यहां छात्रों को 3 महीने की क्लिनिकली ट्रेनिंग मिलती है जो टीचिंग सर्विसेज क्लीनिकल परिसर से पास करने के बाद होती है। उसके बाद आपकी भारत में किसी भी जगह वेटरनरी डॉक्टर बनने की जब पूरी तरह से तैयार है अर्थात आप वेटरनरी डॉक्टर बन सकते हैं

पशु चिकित्सक बनने के लिए क्या करें?

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको विज्ञान में बैचलर डिग्री प्राप्त करने के बाद में अच्छे विशेष पशु चिकित्सा के पास एक विशेष पशु चिकित्सा स्पेशलाइजेशन को सीखना होगा।

पशुओं के डॉक्टर को ही पशु चिकित्सक कहते हैं पशु चिकित्सा पालतू जानवरों पशुओं और अन्य सभी तरह के जानवरों का इलाज करने में माहिर होते हैं पशु चिकित्सक बनने के लिए कुछ मुख्य जिम्मेदारियां को और पशुओं को समझने की आवश्यकता होती है पशु चिकित्सा के कुछ स्किल होने जरूरी है जो कि निम्न है–

  • पशु चिकित्सक बनने के लिए आपको वैक्सीनेशन और चेकअप करने की देखभाल करना भी आना चाहिए।
  • जानवरों की सही तरीके से जांच करना उनके घाव का इलाज करके सर्जरी करना।
  • जानवरों की इमरजेंसी में देखभाल करना उनका इच्छा मृत्यु भी प्रदान करना आना चाहिए
  • जानवरों की उचित सही तरीके की देखभाल व दवाई उनके मालिकों को बतानी होगी उनको सही और उचित सलाह देनी होगी।
  • पशु चिकित्सक बनने के बाद में आप शहरी क्षेत्र में भी कम कर सकते हैं क्योंकि आजकल शहरों में लोग पालतू जानवर घरों में बहुत पलते हैं इसे मैं आप किसी भी सरकारी विभाग में या प्राइवेट पशु पालन केंद्र खोलकर इस काम को पूरा कर सकते हैं इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी पशुओं के रोग और उपचार के लिए की आवश्यकता होती है क्योंकि यह सुविधा न मिलने की वजह से प्रतिवर्ष बहुत सारे पशु मर जाते हैं ग्रामीण क्षेत्र में भी पशु चिकित्सा के रूप में कम कर सकते हैं।
  • पशु चिकित्सा के स्किल
  • जानवरों को समझने के लिए भी आत्मीयता होना जरूरी है जानवरों के प्रति अगर आप कैरियर बनाना चाहते हो तो सही शिक्षा और सही ट्रेनिंग की जरूरत होती है जिसके बाद आप यह काम कर सकते हो जानवरों की देखभाल के लिए ऑपरेशन पशुओं का संयम आहार चिकित्सा स्थिति के बहुत कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जानवर और पालतू जानवरों में भी फर्क होता है इसके लिए उनके मालिकों की मदद करना जरूरी होता है
  • पालतू जानवरों के मालिकों के साथ में हमेशा अच्छे तरीके से बातचीत करनी चाहिए अपना कम्युनिकेशन स्किल सही रखकर ही उनका इलाज करना चाहिए।
  • पालतू जानवरों के मालिकों को पूरा आश्वासन और समर्थन देने के लिए एक सही दृष्टिकोण आपको रखना होगा।
  • घायल और बीमार जानवरों के पति के इलाज के लिए आपके पास में लब इक्विपमेंट और टेक्नीशियन मशीनरी को देखने की पूरी योग्यता होनी चाहिए।
ये भी पढ़ें   IGNOU Free Online Courses List 2024: इग्नू दे रहा है घर बैठे फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जाने क्या है फ्री कोर्सेज की पूरी लिस्ट

Veterinary Doctor Kaise Bane Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Veterinary Doctor kaise bane के बारे में जानकारी प्रदान किया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख में दिए गए आपको जरूर पसंद आएगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो उसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए। अन्य किसी सहायता के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a comment

Join WhatsApp