Zero Investment Business Ideas: इन बिजनेस से आप घर बैठे कर सकते है लाखों की कमाई, आज ही शुरू करे ये धांसू बिजनेस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Zero Investment Business Ideas: आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है जिनसे आप महीने के लाखो की कमाई कर सकते है। यदि आप भी अपना बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हो और किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे जिनसे अच्छी कमाई के साथ ही करियर को सेट किया जा सके तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसी प्रकार के कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है।

आपको बता दे की यदि आप कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे उसमें प्लानिंग बेहतर और आइडिया अच्छा हो तो आप अपने बिजनेस को बड़े मुकाम तक ले जा सकते हो। यह जरुरी नही रहता की आप किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़ी पूँजी का ही निवेश करो आप कम पैसे में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो।

आज के समय में लोग नोकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस कर रहे है ताकि महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सके। कई लोगो की समस्या पूँजी की रहती है, पर्याप्त पैसे न होने से वे अपने बिजनेस को शुरू करने में सक्षम नही हो पाते है, ऐसे में हम आपको बता दे की आप जीरो इन्वेस्टमेंट में अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है जिनसे आप बढ़िया कमाई कर सकते है। आप इस आर्टिकल के माध्यम से हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे।

कोचिंग क्लासेज

यदि आपको साइंस, मैथ्स या किसी भी सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज है तो आप अपना खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल सकते है। यदि आपको पढ़ाने में काफी दिलचस्पी है तो आप अपने खुद की कोचिंग क्लासेज शुरू कर सकते और अपने कोचिंग को बड़े स्तर तक ले जा सकते हो।

ये भी पढ़ें   Business Idea: घर बैठे टॉफी और केन्डी का बिजनेस कर महीने के 50 हजार से 60 हजार रुपए तक कमाए, जाने कैसे शुरू करे यह बिजनेस

आपको यदि किसी भी विषय की बढ़िया जानकारी है और आप पढ़ाना चाहते है तो आप नोकरी करके समय बर्बाद न करे। आप अपनी खुद की कॉचिंग क्लासेज खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हो। काफी कम लागत में आप यह काम कम शुरू कर सकते हो।

आप अपनी कोचिंग की शुरुआत कुछ इस प्रकार से कर सकते हो- एक कमरा, कुछ कुर्सियां, एक बोर्ड, मार्कर जैसी जरूरत की चीजों को खरीदकर शुरू कर सकते हो। काफी कम निवेश में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। यदि आप अपने इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आप इसके लिए लॉन भी ले सकते हो।

इवेंट या वेडिंग प्लानर

आप यदि बिजनेस शुरू कर अपने करियर को सेट करने की सोच रहे है तो आप इवेंट या वेडिंग प्लानर में भी अपना करियर बना सकते हो। जैसा की हम जानते है की शादियों का चलन हमेशा से ही चलता रहता है। इसमें अर्थव्यवस्था का कोई असर नही पड़ता है चाहे अर्थव्यवस्था तेजी से हो या मंदी से हो, शादियों का बाजार हमेशा से ही बना रहता है।

जान कारी के लिए बता दे की वर्ष 2017 में अनुमान के अनुसार भारतीय शादियों का बाजार लगभग 50 बिलियन डॉलर (33000 करोड़) बताया गया। हर साल यह बाजार 20% की दर से बढ़ रहा है। ऐसे में आप इस काम में अपना करियर आसानी से बना सकते हो।

कुकिंग क्लास

यदि आपको खाना बनाना काफी पसंद है और आप अच्छे से अच्छे डिश तैयार कर सकते है और आप के अंदर मास्टर शेफ जैसी खासियत है तो आप आसानी से कुकिंग क्लास का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

आज के समय में कई सारी घरेलू औरतें नए नए तरह के पकवान बनाना पसंद करती है ऐसे में उन्हें किसी कुकिंग क्लास की डिमांड रहती है। आप भी कुकिंग क्लास चालू कर इनकी डिमांड को पूरा कर सकते हो और अच्छी कमाई कर सकते हो।

आप कुकिंग में काफी इंरेस्टेड है तो आपके लिए यह बिजनेस काफी बेहतरीन है। आपको किसी भी तरह की नोकरी करने की आवश्यकता नही है, बहुत ही कम लागत में आप अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हो। कम लागत और अच्छा मुनाफा इस बिजनेस के लिए लाघू होता है।

ये भी पढ़ें   Small Business Ideas For Girl Student: बालिकाओं के लिए ये है जबरदस्त बिजनेस, जिनसे होगी तगड़ी कमाई, जाने सम्पूर्ण जानकारी

आपको कुकिंग क्लास के लिए एक रसोई तैयार करनी है इसके साथ ही आप खाना बनाने के उपकरण, कच्चे माल इत्यादि चीजो को तैयार रखना होगा।

एक बार आपकी कुकिंग क्लास शुरू हो गई तो आप इसके बाद धीरे धीरे अलग अलग बेच भी शुरू कर सकते हो। आप इस बिजनेस को बड़ा करने के लिए अपना यूट्यूब चैनल भी बना सकते हो और यूट्यूब पर अपनी कुकिंग क्लासे शुरू कर सकते हो।

कैब सेवा/ड्राइविंग स्कूल

आज के समय कई सारे लोग है जो ड्राइविंग सीखना चाहते है और इसके लिए उनको किसी ड्राइविंग स्कुल की तलाश रहती है। ऐसे में यदि आपको भी ड्राइविंग आती है और आप गाड़ी खरीदने की क्षमता रखते है तो आप ड्राइविंग स्कुल खोलकर बढ़िया पैसे कमा सकते है।

आप एक बार अपनी कार खरीद ले और इसके बाद यह बिजनेस शुरू कर ले, इस बिजनेस से आप महिंने में 10 से 15 लोगो को ड्राइविंग सीखा सकते हो। यदि आपके पास कार खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नही हे तो भी आप लघु व्यवसाय ऋण से आसानी से ऋण ले सकते हो।

इस ऋण के माध्यम से आप अपनी कार खरीद कर इस व्यवसाय को चालू कर अपनी कार की ऋण की किस्ते आसानी से चुका सकते हो। आप अपने इस बिजनेस को बड़े स्तर पर भी ले जा सकते हो। आप अपने साथ अन्य कार प्रशिक्षकों को भी रख सकते है और अपने ड्राइविंग स्कुल का विस्तार कर सकते है।

केटरिंग का बिजनेस

आपने केटरिंग का नाम तो सुना ही होगा। आज के समय में काफी लोग केटरिंग का बिजनेस करके बढ़िया कमाई कर रहे है। यह तो हम जानते है कि इस काम के लिए डिमांड हर टाइम रहती है। चाहे शादी हो, पार्टी हो, जन्मदिन हो, एनिवर्सरी हो किसी भी अवसर पर केटरिंग की डिमांड रहती है।

ऐसे में आप भी खाद्य खानपान व्यवसाय से मोटी कमाई कर सकते है और अपने करियर को सेट कर सकते है। आप एक बार केटरिंग की चीजो में पैसा इन्वेस्ट कर ले इसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर बढ़िया कमाई कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   Business Idea: मात्र 10000 रुपए के निवेश में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने 50 हजार की कमाई होगी

केटरिंग के बिजनेस के लिए आपको खाना वितरण करने वाले व्यक्ति, केटरिंग के उपकरण, केटरिंग के सामान को रखने के लिए एक रूम आदि की आवश्यकता होगी। कम लागत और बड़ा मुनाफा इस बिजनेस के विशेषताओं में शामिल है।

फिटनेस सेंटर

यदि आपके पास फिटनेस के सभी आइडिया पता है और आपने फिटनेस के फील्ड में प्रशिक्षण ले रखा है तो आप अपना फिटनेस सेंटर खोल सकते है और महीने की बढ़िया कमाई कर सकते है।

भारत देश की बात करे तो भारत में लगभग 65% लोग युवा है और उन्हें अपने फिटनेस को लेकर काफी चिंता है ऐसे में कई सारे लोग जिम जाते है। आज के समय में युवा अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बढ़िया फिटनेस के लिए जिम ज्वाइन करते है।

ऐसे में यदि आपके पास भी फिटनेस का बढ़िया नॉलेज है तो आप भी लोगो को जिम करवा सकते है। आप कम लागत में फिटनेस सेंटर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हो।

कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र

आज के इस डिजिटल युग के चलते काफी सारे लोग कम्प्यूटर सीखना चाहते है। कम्प्यूटर पर काम करना काफी आसान हो जाता है जब हमें इसका पूरा नॉलेज हो। सरकार द्वारा भी लोगो को डिजिटल साक्षर बनाने के लिए कई सारे प्रयास किए जा रहे है।

यदि आपके पास कम्प्यूटर का बढ़िया नॉलेज है और आप इससे संबंधित सारी चीजो को अच्छे से जानते है तो आप कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र भी खोल सकते है। आज के समय में कम्प्यूटर साक्षरता और दक्षता की काफी मांग है।

डिजिटल दुनिया के तेजी के साथ चलते देखकर लोगो को कृत्रिम बुद्धिमता, ब्लॉकचेन, डेटा एनालिटिक्स, IOT आदि को सीखने की बहुत मांग है।

Leave a comment

Join WhatsApp