जबरदस्त स्कीम! सरकार की इस स्कीम के तहत 10000 रुपए का निवेश करे और मेच्योरिटी पर पाए 32.54 लाख रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

हम अपने बचत के पैसे को ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते है जहाँ पर हमे बढ़िया रिटर्न मिले और साथ ही हमारे पैसे भी सुरक्षित रहे। ऐसा कई बार होता है की लोग किसी भी बचत योजना की जानकारी के अभाव में इसमें निवेश करना शुरू कर देते है जिससे की बाद में उन्हें अच्छा रिटर्न नहीं मिल पाता है। अपने पैसो को सही जगह पर निवेश करके हम एक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

यदि आप भी किसी ऐसी स्कीम की तलाश में जहाँ पर आप अपने बचत के पैसो को इन्वेस्ट कर सके और अंत में मोटा रिटर्न प्राप्त कर सके तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सरकार की एक ऐसी बचत स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको शानदार ब्याज दर मिल रही है जिससे की आप अपने फंड बड़ा बना सकोगे।

ये भी पढ़ें   Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर माह मिलेंगे 9250 रुपए, योजना का लाभ पांच साल तक उठा सकते है

हम सरकार की जिस शानदार बचत स्कीम की बात कर रहे है उसका नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड। वर्तमान समय में यह स्कीम काफी लोकप्रिय है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आपको कई सारे फायदे मिल जाते है। आइए जानते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम बेहद ही शानदार स्कीम है। इस स्कीम में आप 15 साल तक अपना निवेश कर सकते हो यानी की आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा 15 साल में मेच्योर हो जाता है। इस स्कीम में आपको 7.1 फीसदी की ब्याज दर मिल जाती है। आप इस स्कीम में न्यूनतम 500 रुपए का निवेश कर सकते हो और इस स्कीम में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना निवेश कर सकते हो। आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के तहत 10 हजार रुपए का निवेश कर मेच्योरिटी के दौरान 32.54 लाख रुपए तक जमा कर सकते हो। आज हम इसकी पूरी केलकुलेशन के बारे में बताने वाले है।

ये भी पढ़ें   Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर माह मिलेंगे 9250 रुपए, योजना का लाभ पांच साल तक उठा सकते है

32.54 लाख का फंड बनाने के लिए क्या है इसकी केलकुलेशन

  • आप यदि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम में हर महीने 10000 रुपए का निवेश करते हो तो आप इस प्रकार से सालाना 1,20,000 रुपए जमा करोगे।
  • आपको अपना यह निवेश 15 साल तक के लिए करना है।
  • आपको इस स्कीम में ब्याज दर 7.1 के हिसाब से दी जा रही है। यदि इस ब्याज दर के हिसाब से देखे तो आपको 15 साल बाद मेच्योरिटी पर 32.54 लाख रुपए मिल जाएंगे।

Leave a comment

Join WhatsApp