राजस्थान के नए जिलों के अनुसार अब स्कूलों में होने जा रहे है तबादले, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है राजस्थान की पूर्व सरकार ने राजस्थान में जिलों की संख्या को बढ़ाकर 50 कर दिए थे। सरकार द्वारा अब नए जिलों के गठन के बाद इन जिलों के स्कूलों में शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे।

राज्य के सभी स्कूलों में शिक्षकों की पूर्ति हो सके इसी उद्देश्य से शिक्षा विभाग द्वारा एक प्लान तैयार किया जा रहा है। अब राजस्थान में नए जिले के अनुसार शिक्षा विभाग का भी ऑनलाइन पुनर्गठन होगा।

राज्य में शिक्षकों के आवश्यक तबादले को पूरा किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने शाला दर्पण पोर्टल पर नए जिलों के अनुसार विद्यालयो की मेपिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिससे की शिक्षको के तबादले किए जा सके।

इस सबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक व आयुक्त अविचल चतुर्वेदी ने राज्य के सभी संस्था प्रधानों को और सभी शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजे है।

उन्होंने इस पत्र में कहा की राज्य के स्कूलों की मेपिंग यू डाइस मास्टर डाटा के अनुसार जिले, ब्लॉक, स्थानीय स्वशासन की इकाई व वार्ड के अनुसार की जाए और साथ ही उनकी खामियों को दूर करने के भी निर्देश जारी किए है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Govt. Update: राजस्थान के लोगो के लिए सरकार का बड़ा फैसला, चुनाव से पहले दी 2 बड़ी सौगाते

दो स्तरों पर संशोधन

आयुक्त के निर्देशों के अनुसार इन स्कूलों का संशोधन दो स्तरों पर पूरा किया जाएगा। पहला संशोधन स्कुल लॉगिन में स्कूलों के वर्तमान 33 जिलों के अनुसार और नए 50 जिलों के अनुसार परिवर्तित होने वाले जिलो, ब्लाक, पंचायत या पालिका निकाय, गांव प्रदर्शित किए है। इनकी सबसे पहले जाँच की जाएगी। जाँच करने के बाद इनमे जरुरी संशोधन और सत्यापन किया जाएगा।

दूसरे स्तर पर संशोधन जिला एमआइएस लॉगिन में 33 जिलों के अनुसार और नए 50 जिलों के अनुसार परिर्वर्तित होने वाले जिला, ब्लॉक, पंचायत, पालिका, गांवों का सत्यापन करना होगा।

Leave a comment

Join WhatsApp