PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के लिए करना होगा ये जरुरी काम, नहीं तो अटक जाएगी 16वीं किस्त

PM Kisan Yojana Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ो किसानो को लाभ दिया जाता है। केंद्र सरकार ने किसानो को खेती संबंधित आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। जैसा की हम जानते है केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानो को पीएम किसान योजना की आर्थिक सहायता राशि अलग-अलग किस्तों में प्रदान की जाती है।

अब तक लाभार्थियों को पीएम किसान योजना की 15 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है। अब किसानो को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के आने का इन्तजार है। लेकिन सरकार ने इस क़िस्त के आने से पहले लाभार्थी किसानो को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश का पालन नहीं करने पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त अटक सकती है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की क्या है यह जरुरी काम जो की पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के लिए करवाना जरुरी होगा। आइए जानते है इस लेख के माध्यम से सम्पूर्ण अपडेट, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के लिए यह काम करवाना जरुरी

भारत से सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए 16वीं किस्त जारी करने की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। केंद्र सरकार ने लाभार्थी किसानो को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आदेश जारी किए थे।

ये भी पढ़ें   EMRS Admit Card 2023: एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय टीचिंग व नॉन टीचिंग पोस्ट के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभांवित किसानो के लिए सरकार ने ई-केवाईसी और एनपीसीआई कराना अनिवार्य कर दिया है। जिससे की अपात्र लाभुकों की पहचान कर सके। इस काम के लिए लिए सरकार ने केम्प का भी आयोजन किया है।

ताकि कोई भी किसान इस योजना से वंचित न रहे और योजना का पूरा-पूरा लाभ ले सके। विभाग ने काफी प्रयास किए है लेकिन फिर भी लाखो किसानो ने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है। एनपीसीआई नहीं करवाने वाले किसानो की संख्या तो इससे कई अधिक है।

अब विभाग ने चेतावनी देते हुए सभी किसानो को कहा है की यदि किसान समय रहते हुए अपना ई-केवाईसी और एनपीसीआई नहीं करवाते है तो उन्हें आने वाली 16वीं किस्त से वंचित रहना पड़ेगा। किसानों के द्वारा अपना ई-केवाईसी और एनपीसीआई करवाने पर सरकार को लाभुकों की पहचान हो सकेगी जो की अपात्र हो।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की बेनिफिशरी लिस्ट कैसे चेक करे?

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की बेनिफिशरी लिस्ट चेक करने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाओगे।
  • यहाँ पर आपको फॉर्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको Know Your Status पर क्लीक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ पर आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको गेट OTP पर क्लीक कर लेना है।
  • आपके सामने बेनिफिशरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

Leave a comment

Join WhatsApp