Post Office RD Loan: पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट पर मिलती है लोन की सुविधा, कम ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए क्या सम्पूर्ण डिटेल

Post Office RD Loan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की मदद से आप बड़ी रकम जमा कर सकते हो। इसका इस्तेमाल आसानी से गुल्ल्क की तरह किया जाता है। आप इसमें हर महीने कुछ निश्चित राशि जमा करते रहे और बाद में इसकी मेच्योरिटी पूरी होने के बाद मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। इसकी मेच्योरिटी 5 साल की रहती है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की खास बात यह है की आप समयावधि के दौरान पैसो की जरूरत पड़ने पर बिना RD तुड़वाए भी इस पर लोन ले सकते है। आपको इसमें बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। पर्सनल लोन की तुलना में आपको यहाँ पर कम ब्याज पर लोन मिल जाता है।

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर लोन लेना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर लोन लेने के नियम और शर्तो के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पोस्ट ऑफिस RD से जुडी खास बाते

  • पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर 6.7% ब्याज दर दिया जा रहा है।
  • निवेश की न्यूनतम राशि 100 रुपए हर महीना है।
  • अगर आप हर महीने इससे अधिक का निवेश करना चाहते हो तो आप 10 के मल्टिपल में निवेश कर सकते हो।
  • आप इसमें अधिक कितनी भी राशि जमा कर सकते हो यानी की अधिकतम जमा राशि की कोई लिमिट तय नहीं की गई है।
  • इसमें 5 साल तक पैसे निवेश किए जा सकते है यानी की परिपक्वता पीरियड 5 साल का रहता है।
ये भी पढ़ें   बड़ी खुश खबरी! किसान ऋण माफी योजना, 4 लाख केसीसी किसानों का लोन माफ, ऐसे चेक करे अपना स्टेट्स

RD शुरू होने के 1 साल बाद मिलती है ग्राहकों को लोन की सुविधा

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्किम में लोन के लिए आपको एक साल तक का इन्तजार करना होगा। पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्किम में आप लगातार 12 किस्ते जमा करते हो तो आप आसानी से एक साल बाद लोन की लोन की सुविधा ले सकते हो।

पोस्ट ऑफिस की RD स्किम की समयावधि 5 साल की रहती है। जिसमे से आपको एक साल तक लगातार राशि डिपॉजिट करनी होगी। एक साल पूरा होने के बाद आप लोन की सुविधा का लाभ ले सकते है।

कम से कम एक साल पूरा होने के बाद आप यदि लोन लेना चाहे तो आप अपनी जमा राशि का 50 फीसदी तक लोन ले सकते हो। लोन का भुगतान आप सामान मासिक किस्तों में भी कर सकते हो और एकमुश्त भी कर सकते हो।

अगर आप किसी कारणवश लोन नहीं चुका पाते हो तो आपकी रिकरिंग डिपॉजिट खाते की अवधि पूरी होने के बाद लोन और ब्याज की राशि काट ली जाएगी। ऐसा करने के बाद अंत में जो भी रकम शेष रहेगी वो आपके अकाउंट में डिपॉजिट कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें   BPL Ration Card Kaise Banaye: ऐसे बनता है BPL राशन कार्ड, जानिए बीपीएल राशन कार्ड बनने की सम्पूर्ण प्रकिया

लोन पर कितना देना होता है ब्याज

यदि आप RD पर लोन लेते हो तो आपको लोन पर ब्याज कुछ इस प्रकार से जमा कराना होता है –

  • RD पर लिए गए लोन पर ब्याज + RD खाते पर लागू ब्याज दर
  • जैसे अभी RD पर 6.7% का ब्याज दिया जा रहा है तो इस प्रकार से कुल ब्याज 6.7%+2%= 8.7% सालाना ब्याज दर के हिसाब से लोन मिलेगा।

लोन कैसे मिलेगा ?

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर लोन लेने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म को भरकर सब्मिट करना होगा। इसके बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा आपके आवेदन को स्वीकार कर लोन अप्रूव कर देगा।

पोस्ट ऑफिस RD में हर महीने कितने निवेश करे ?

पोस्ट ऑफिस RD स्किम में 5 साल तक इतने पैसे जमा कराने पर इतना लाभ ले सकते हो –

हर महीने निवेश की राशि कुल जमा राशि ब्याज कुल अमाउंट
1000 रुपए 60,000 रुपए 11369 रुपए 71,369 रुपए
2000 रुपए 1,20,000 रुपए 42732 रुपए 1,42,732 रुपए
5000 रुपए 3,00,000 रुपए 56830 रुपए 3,56,830 रुपए

खाता कौन खुलवा सकता है ?

पोस्ट ऑफिस का RD अकाउंट कोई भी खोल सकता है। यह खाता बड़े ही नहीं बल्कि छोटे बच्चो के नाम पर भी खोला जा सकता है। 10 साल या इससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हो। इस स्किम में 3 लोग मिलकर ज्वाइंट खाता भी खोल सकते है।

Leave a comment

Join WhatsApp