Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने किए नए निर्देश जारी, अब आधार कार्ड में ये काम करना जरुरी, जाने पूरी खबर

Aadhar Card Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक का यूनिक आइडेंटिटी कार्ड है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसमें व्यक्ति का नाम, पता, जन्म तिथि आदि शामिल रहते है। UIDAI द्वारा आधार कार्ड जारी किया जाता है। आधार कार्ड 12 अंको की व्यक्तिगत पहचान आईडी है। यह भारतीय नागरिकों के लिए व्यक्तिगत पहचान और निवास का प्रमाण दर्शाता है।

आधार कार्ड संख्या से आप सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हो। आधार कार्ड के जनक नंदन एन नीलेकणि को माना जाता है। इन्हें UIDAI का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। आज के समय में लगभग हर एक भारतीय नागरिक का अपना आधार कार्ड बना हुआ है।

जानकारी के लिए बता दे की भारत में पहला आधार कार्ड 2009 में बना था जो की रंजना नाम की एक महिला का बनाया गया था। आज के समय में आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी या गैर सरकारी सेवा का लाभ लेना संभव नहीं है। किसी भी आवेदन के लिए आधार कार्ड जरूरी है।

ये भी पढ़ें   Aadhar Card Se UPI Pin Kaise Banaye: घर बैठे आधार कार्ड से सेट करे अपना UPI PIN, जानिए सम्पूर्ण प्रक्रिया

आधार कार्ड से संबंधित एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। बता दे की UIDAI ने आधार कार्ड के लिए नए निर्देश जारी किए है। यदि आपका भी आधार कार्ड काफी लंबे समय से बना हुआ है तो आपके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है। हम आपको आज के इस लेख में UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड से संबंधित नए निर्देश के बारे में विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

आधार कार्ड से संबंधित जारी नए निर्देश

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड के लिए नए निर्देश जारी किए है। यदि आपका भी आधार कार्ड बना हुआ है और आपने भी अपने आधार कार्ड को बनवाने के बाद एक भी बार अपडेट नहीं करवाया है तो आपके लिए यह एक बड़ी खबर है।

UIDAI ने निर्देश जारी किए है की ऐसे व्यक्ति जिनके आधार कार्ड को बनाए हुए 10 साल से भी अधिक का समय हो गया है और उसके बाद आज दिन तक नाम, पता, जन्म दिनांक में किसी भी प्रकार का सुधार नही किया है उन्हें दस्तावेज अपडेट करवाने होंगे।

ये भी पढ़ें   PPF v/s Mutual Fund: पीपीएफ या म्यूचुअल फंड? जानिए कहाँ पैसा लगाकर आप बन सकते हो करोड़पति, ये है गणित

यूआईडीएआई ने कहा कि ऐसे आधार कार्ड धारक अपना आधार कार्ड अपडेट ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम दोनों माध्यम में करवा सकते है। आप अपने आधार कार्ड के लिए दस्तावेज अपलोड ऑनलाइन माध्यम में करना चाहते हो तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in को विजिट कर कर सकते हो।

यदि आप ऑफलाइन माध्यम में अपने दस्तावेज अपलोड करवाना चाहते हो तो आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर करवा सकते हो। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड के लिए दस्तावेज अपलोड करते हो तो आपका कोई शुल्क नही लगेगा और यदि आप ऑफलाइन माध्यम से दस्तावेज अपलोड करवाते हो तो 50 रुपए चार्ज लिए जाएंगे।

आधार कार्ड को अपडेट नही करवाने पर आप आधार कार्ड से संबंधित सुविधाओं से वंचित रह सकते हो इसीलिए आप जल्दी से जल्दी अपना आधार कार्ड अपडेट करवा ले ताकि आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें   Government Holidays List 2024: केंद्र सरकार ने जारी की 2024 की छुट्टियों की पूरी लिस्ट, यहाँ से देखे 2024 हॉलिडे की पूरी लिस्ट

ऑनलाइन दस्तावेज अपडेट करवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड से जुड़े नम्बर मौजूद हो यानी की आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े हो। आधार प्रभारी दिव्य जैन का कहना है कि अब आपको आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट करवाने जरुरी है। यह प्रक्रिया आसानी से ऑनलाइन रूप में की जा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp