राजस्थान सरकार ने बजट में की किसानों के लिए बम्पर घोषणाएँ, जानिए पूरी अपडेट

Rajasthan Budget 2024 Important Announcements for Farmers
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान सरकार ने किसानो के लिए इस बार के बजट में कई बड़ी घोषणाएं की है। अंतरिम बजट 2024 वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अंतरिम बजट पेश किया है। इस बार के बजट में राज्य सरकार ने किसानों, युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं आदि के लिए बड़ी घोषणाएं की है।

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बताया कि कृषि क्षेत्र के लिए 2000 करोड़ का एग्रीकल्चर कोष बनाया जाएगा। किसानों के लिए 20 हजार फार्म पोंड, 5000 किसानों के लिए वर्मी कम्पोस्ट, फूडपार्क और हॉर्टिकल्चर हब बनाए जाएंगे।

इसके साथ ही 500 कस्टम्बर हायरिंग सेंटर बनेंगे। प्रदेश के किसानों को मुफ्त में बीज किट दिए जाएंगे। वही गेंहू पर 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस का ऐलान। इसके लिए सरकार द्वारा 250 करोड़ रुपए का व्यय किया जाएगा।

इसके साथ की किसानों के लिए छिड़काव हेतु ड्रोन की सुविधा मिलेगी। मिलेट्स उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों को बीज उपलब्ध कराएगी।

ये भी पढ़ें   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 करोड़ किसानो के खातों में भेजे 21 हजार करोड़ रुपये, जानिए किन किसानों को मिला इसका लाभ

प्रदेश के गोपालको के लिए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन करेगी जिसके तहत 1 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। प्रथम चरण में 5 लाख गोपालको को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

2000 करोड़ का बनेगा एग्रीकल्चर कोष

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाई जा रही है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने बजट 2024 में एक ओर नई योजना शुरू करने की घोषणा की है जिसका नाम गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना है।

इस योजना के माध्यम से प्रथम फेज में 5 लाख गोपालक किसानों को लाभ दिया जाएगा। सरकांर गोवंश के सरंक्षण और बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहायता प्रदान कर रही है। गौवंश को शेड की सुविधा आदि के लिए सरकार मदद कर रही है।

राज्य सरकार द्वारा बजट में किसानों के लिए एग्रीकल्चर कोष बनाने की भी घोषणा की है। यह किसानों के लिए राहत की खबर है। इस योजना से 1 लाख किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने किसानों के लिए एग्रीकल्चर कोष बनाने का भी ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें   गरीबों को मोदी सरकार का तोहफा! इस योजना के लाभार्थियों को अब 10 लाख रुपए का लाभ मिलेगा, जानिए पूरी अपडेट

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने इस बार का अंतरिम बजट पेश किया है। इस बजट में किसांनो के लिए बम्पर घोषणाए की है। किसानों की आय को बढाने के लिए सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए एग्रीकल्चर कोष खोलने की बात कही।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp