B.ED News: अगर आप बीएड करने के बारे में सोच रहे है या बीएड कर रहे है तो आपके लिए यह खबर जानना है बहुत जरूरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में लाखों युवा शिक्षक बनने का सपना देख रहे है। शिक्षक की नोकरी एक अच्छी नोकरी मानी जाती है। पढ़ाने की रूचि रखने वाले लाखों युवा शिक्षक बनने के लिए बीएड कोर्स कर रहे है।

यदि आप भी अपना बीएड कोर्स पूरा करने के बारे में सोच रहे हो या बीएड कर रहे हो तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण रहने वाली है। अब आप बैक डोर से इंटर्नशिप कर पाना संभव नही होगा।

अब बीएड इंटर्नशिप कर रहे परिक्षणार्थियो को अपनी हाजरी शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन देनी होगी। अब शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में बीएड में दाखिला लेने के बाद होनी वाली इंटर्नशिप पर पैनी नजर रखी जाएगी।

राजस्थान स्कुल शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार बीएड कर रहे स्टूडेंट यदि सरकारी स्कूल में अपनी इंटर्नशिप कर रहे है तो उन्हें ऑनलाइन हाजरी देनी होगी। इसके अलावा बीएड परिक्षणार्थियो को ऑफलाइन हाजरी भी स्कुल के रजिस्टर में दर्ज करनी होगी।

ये भी पढ़ें   ISRO Jobs After 12th: इसरो दे रहा है 12वीं पास युवाओ को करियर बनाने का सुनहरा मौका, इसरो के इन कोर्सो से मिलेगी हाई सैलेरी और अन्य लाभ

दरअसल बीएड परिक्षणार्थियो को अपनी इंटर्नशिप से पहले भरे जाने वाले फॉर्म में पसंद के अनुसार स्कुल मिलते है। ताकि वे अपने नजदीकी स्कूल में अपनी इंटर्नशिप पूरी कर सके। लेकिन अब इस पर रोक लगेगी। अब अभ्यर्थियों की इंटर्नशिप कागजो में नही हो सकेगी। जिला शिक्षा विभाग की ओर से इंटर्नशिप तय की जाती है।

अब जुगाड़ नही आएगा काम

प्रदेशभर के अधिकांश बीएड करने वाले युवा अपनी इंटर्नशिप के दौरान स्कुलो में नही पहुँचते है। ऐसे में उनकी इंटर्नशिप कागजो में ही हो जाती है। लेकिन अब ऐसा नही होगा। अब अभ्यर्थियों को स्कुल जाना होगा। अब ऑनलाइन हाजरी भरनी होगी। इससे इंटर्न अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा। पीटीईटी के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. नरेंद्र पानेरी ने बताया कि इस व्यवस्था से इंटर्न को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

मुख्य बातें

  • प्रदेशभर में 1200 बीएड कॉलेज है।
  • 2 लाख अभ्यर्थी दो वर्ष का बीएड कर रहे है।
  • 2 लाख अभ्यर्थी चार वर्षीय बीएड कर रहे है।
  • पहली बीएड इंटर्नशिप 24 दिन की होती है।
  • थिसिस इंटर्नशिप 96 दिन की होती है।
  • दोनों प्रकार की इंटर्नशिप में 100% उपस्थिति अनिवार्य है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp