अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को सीएम भजन लाल का बड़ा तोहफा, फ्री में मिलेगी ये सुविधा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में भी 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा। इस दिवस पर सीएम भजन लाल ने महिलाओ को बड़ी सौगात दी है। महिलाओ के लिए इस दिन रोडवेज बसों में किराया फ्री रहेगा। महिलाओ के लिए यह फ्री सफर राजस्थान की सभी साधारण और एक्सप्रेस रोडवेज में रहेगा।

राजस्थान की सीमा के अंदर महिला कहीं पर भी फ्री में आ जा सकेगी। इसी के साथ ही राजस्थान की भजन लाल सरकार ने एक ओर सौगात दी है। बता दे की महिलाओ के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राज्य के स्मारकों और संग्राहलयों में भ्रमण को निःशुल्क रखा जाएगा।

सीएम भजन लाल द्वारा महिलाओ को बड़े तोहफे दिए गए है। आइए जानते है संबंधित संपूर्ण खबर विस्तार से, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम

महिलाओ को सम्मान देने, उनके अधिकारों के लिए जागरूक करने और उनके साथ भेदभाव को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस दिन महिलाओ के सम्मान के लिए राज्य सरकार द्वारा भी उनको बढ़िया सौगात दी जाती है।

ये भी पढ़ें   Axis Bank Mudra Loan Yojana 2024: घर बैठे पाए 10 लाख रुपए तक का लोन, ऐसे करे आवेदन, एक दिन में मिलेगा अप्रूवल

राज्य सरकार द्वारा इस दिन रोडवेज बसों में महिलाओ के सफर को फ्री रखा जाता है। इसी के साथ विभिन्न स्मारकों पर किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल मनाया जाता है। इस साल भी 8 मार्च को सेलिब्रेट किया जाएगा।

हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एक थीम रखी जाती है, इस थीम के साथ महिला दिवस को सेलिब्रेट किया जाता है। साल 2024 की अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम  Inspire Inclusion (एक ऐसी दुनिया,जहां हर किसी को बराबर का हक और सम्मान मिले) है।

महिलाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए लिया फैसला

इस दिन महिलाओ को उनके अधिकारों के लिए जागरूक किया जाता है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए इस दिन जोर दिया जाता है। महिलाओ के प्रति सम्मान, प्रशंसा और स्नेह प्रकट करने के लिए लोगो को जागरूक किए जाते है।

महिलाओं को अग्रणी रखने के उद्देश्य से राजस्थान के सीएम भजन लाल ने एक बड़ा फैसला लिया है। राजस्थान के विभिन्न स्मारकों और स्थलों में महिलाए फ्री में भ्रमण कर सकेगी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी की 8 मार्च को महिलाए राज्य के स्मारकों एवं संग्राहलयों में फ्री में भ्रमण कर सकेगी।

ये भी पढ़ें   बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार 40 लाख किसानों के खाते में भेजने वाली है 2-2 हजार रुपये, आपको बस करना होगा यह काम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाने का कारण अमेरिका की कामकाजी महिलाओ ने इसी दिन आंदोलन किया था। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का विचार एक महिला क्लारा जेटकिन का था। इन्होने विश्व स्तर पर महिला दिवस मनाने का प्रस्ताव 1910 में रखा था। साल 1975 में सयुंक्त राष्ट्र में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को आधिकारिक तौर पर दर्जा दे दिया था। तब से हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है।

Leave a comment

Join WhatsApp