PM Kisan Yojana 17th Installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त इस दिन जारी होगी, फटाफट निपटा ले ये काम वरना नहीं मिलेगा 17वीं किस्त का लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की प्रमुख योजनाओ में से एक है। इस योजना के तहत हर साल किसानो को आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश के करोड़ो किसानो को लाभ दिया जा रहा है।

पीएम किसान योजना का उद्देश्य देश के किसानो को खेती संबंधित आवश्यक चीजों के लिए आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराई जा सके। पीएम किसान योजना की अब तक 16 किस्ते किसानो को ट्रांसफर कर दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए गए। अब किसानो के मन में सवाल है की 17वीं क़िस्त के 2000 रुपए कब ट्रांसफर किए जाएंगे। इसी कड़ी में आइए जानते है की किसानो के खातों में 17वीं किस्त कब भेजी जाएगी।

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त इस दिन होगी जारी

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को हर साल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह 6000 रुपए किसानो को 3 किस्तों में दिए जाते है। प्रत्येक क़िस्त 2000 रुपए की रहती है जो की 4 माह के अंतराल में ट्रांसफर की जाती है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2024: राजस्थान एकल/द्वि पुत्री योजना के लिए आवेदन शुरू, जाने आवेदन प्रक्रिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त किसानो के खातों में जून-जुलाई माह में ट्रांसफर की जाएगी। हालांकि, केंद्र सरकार ने इस योजना की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषणा करने पर हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे इसके लिए आप हमारे व्हाट्सप ग्रुप या टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हो।

17वीं किस्त के लिए यह काम करना जरुरी

  • कई सारे अपात्र किसान भी इस योजना का गलत तरिके से लाभ उठा रहे है ऐसे में इसे रोकने के लिए किसानो को योजना में अपना ई-केवाईसी करवाना होगा और इसके अलावा भू सत्यापन भी करवाना होगा।
  • वे किसान जो की योजना का लाभ उठा रहे है उन्हें 17वीं किस्त के लिए अपना ई-केवाईसी और भू सत्यापन करना होगा।
  • यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो आपको 17वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा।
  • वे किसान जिन्होंने पीएम किसान योजना में आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि की है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।
ये भी पढ़ें   10th Pass Business Ideas: 10वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खबर! खाद-बीज की दूकान खोलकर कमाई करने का मौका, कृषि विभाग ने जारी किया नया अपडेट

पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी कैसे करे?

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपको ई-केवाईसी करना जरुरी है। इसके लिए आप घर बैठे ही अपनी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हो। जिसकी प्रक्रिया निम्न है-

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको PM Kisan एप्प लिखकर सर्च कर लेना है।
  • इसके बाद इसे डाउनलोड करके ओपन कर लेना है।
  • यहाँ पर आपको अपने आधार नंबर और बेनिफिशरी आईडी डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज कर लेना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपना ई-केवाईसी पूरा कर लेना है।

Leave a comment

Join WhatsApp