PM Ujjwala Yojana Update: एलपीजी सिलेंडर पर 1 अप्रैल से यह नियम लागू, देश के करोड़ो लोगो को होगा फायदा, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

31 मार्च 2024 वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन है, इसके बाद 1 अप्रैल 2024 से नया वित्तीय वर्ष चालू हो जाएगा। नए वित्तीय वर्ष के शुरू होने पर कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे यानि 1 अप्रैल से कई नियमो में बदलाव होगा। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ा एक नियम भी है।

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपए की सब्सिडी में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था। यह 300 रुपए की सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक रखी गई थी लेकिन बाद में मोदी सरकार ने इस सब्सिडी को 1 साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया यानी की पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दी गई है।

लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपए की सब्सिडी मिलती रहेगी। यह पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए राहत की खबर है। यह ऐलान नए वित्त वर्ष के पहले से लागू हो जाएगा। आइए जानते है संबंधित पूरी खबर, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

12 सिलेंडर पर मिलेगी छूट

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को हर साल 12 सिलेंडर दिए जाते है। मोदी सरकार की घोषणा के बाद लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की छूट दी जा रही है। लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है। इस प्रकार से लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़ें   Recharge Plan Validity Extended: जियो और एयरटेल की छुट्टी करने के लिए इस कम्पनी ने बढ़ाई 151 रुपए के प्लान को वेलिडिटी, अब इतने दिन चलेगा

केंद्र सरकार द्वारा पीएम उज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी ट्रांसफर की जाती है। सामान्य ग्राहकों मुकाबले पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कम दाम में ही गैस सिलेंडर मिल जाता है। जानकारी के लिए बता दे की इस नए वित वर्ष 2024-25 में सरकार का कुल खर्च 12000 करोड़ रुपए होगा।

योजना के लाभार्थियों की संख्या 10 करोड़ से भी अधिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में इस योजना की शुरुआत की थी। ग्रामीण इलाको के वंचित लोगो को एलपीजी गैस सिलेंडर की सुविधा देने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। अब तक इस योजना से 10.27 करोड़ से भी अधिक लाभार्थी जुड़ चुके है।

सरकार इस योजना के लाभार्थियों को 300 रुपए सब्सिडी पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराती है जिससे की यह सिलेंडर कम दाम में ही लोगो को मिल जाता है। नए वित वर्ष 2024 -25 तक के लिए 300 रुपए की सब्सिडी जारी रहेगी इसके बाद सरकार द्वारा नई घोषणा करेगी।

Leave a comment

Join WhatsApp