Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए, आज ही उठायें इस योजना का लाभ

Post Office Scheme get 9000 per month
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Post Office Scheme: आज के समय में काफी सारे ऐसे ऑप्शन है जिसमे निवेश किया जा सकता है लेकिन हमे एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म की तलाश करनी है जिसमे हमे अच्छा खासा ब्याज मिले और सब कुछ सिक्योर हो। इंसान आज के समय में अपने भविष्य की जरूरत को देखते हुए कई सारी स्किम में निवेश कर रहा है।

आप यदि चाहे तो अपने निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस का विकल्प भी चुन सकते हो। मोटे रिटर्न और फायदे के मामले में पोस्ट ऑफिस की निवेश स्किम भी काफी पॉपुलर है। जैसा की हम जानते है भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा हर उम्र के लोगो के लिए निवेश स्किम चलाई जाती है।

पोस्ट ऑफिस की इसी तरह की एक स्किम है जिसमे आप अपना निवेश शुरू करते हो तो आपको हर माह 9250 रुपए की इनकम हो सकती है यानि की पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में निवेश करने पर आपको हर माह इनकम प्राप्त होगी। आइये जानते है आज के इस आर्टिकल माध्यम से पोस्ट ऑफिस की इस निवेश स्किम के बारे में, जानते है की इसमें कितना फायदा है।

Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें एक योजना जिसका नाम मंथली इनकम स्किम है। यह एक सरकारी योजना है जो की पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है। आप यदि पोस्ट ऑफिस की इस Monthly Income Scheme में निवेश करते हो तो आपको सालाना 7.4% का ब्याज दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   Scheme For Girl Child: अगर घर में है बेटी तो आपके लिए वरदान साबित होगी ये सरकारी योजनाए, जाने क्या है ये योजनाए

आप इस स्किम में अपना सिंगल खाता भी खुलवा सकते हो या चाहे तो आप ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हो। ज्वाइंट खाता में तीन लोग शामिल हो सकते है। जिसमें पति-पत्नी और बच्चे तीनो का ज्वाइंट खाता खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्किम से जुड़ी खास बाते

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्किम से जुड़ी खास बाते निम्न है –

  • पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में आप न्यूनतम 1000 रुपए का निवेश शुरू कर सकते हो।
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में यदि आप सिंगल अकाउंट खोलते हो तो आप अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हो।
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में यदि आप ज्वाइंट अकाउंट खोलते हो तो आप अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हो।
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में यदि आप सिंगल अकाउंट खोलकर अपना 9 लाख का इन्वेस्टमेंट पूरा करते हो तो आपको हर माह 5500 रुपए की इनकम होगी।
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में यदि आप ज्वाइंट खाता खोलकर अपना 15 लाख का इन्वेस्टमेंट पूरा करते हो तो आपको 9250 रुपए हर माह मिलेंगे।
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में माता-पिता/अभिभावक द्वारा अपने बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है।
  • यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्किम को समय से पहले हो बंद करना चाहते हो तो इस स्किम की शर्तानुसार 1 साल बाद बंद करने पर 2 फीसदी का चार्ज कटेगा।
  • यदि इस स्किम को आप 3 साल बाद बंद करते हो तो 1 फीसदी का चार्ज काटा जाएगा।
ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Post Office Scheme के बारे में जानकारी प्रदान की गई है, हमने पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्किम, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए, आज ही उठायें इस योजना का लाभ के बारे में जानकारी दी है। आशा करते है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।

2 thoughts on “Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए, आज ही उठायें इस योजना का लाभ”

Leave a comment

Join WhatsApp