किसानों की बल्ले-बल्ले! दिवाली से पहले किसानों के खातों में मोदी सरकार भेजेगी 13,600 रुपये, इन किसानों को मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

देश भर के किसानों के लिए केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी! दिवाली से पहले किसानों के खातों में मोदी सरकार भेजेगी 13,600 रुपये, किन किसानों को मिलेगा इसका लाभ जानिए पूरी डिटेल आज के इस आर्टिकल में।

राजस्थान सरकार के कृषि विभाग द्वारा राज्य स्तर पर कृषि क्षेत्र के नवाचारों के निरंतर प्रचार-प्रसार एवं किसानों को समय पर अनुदान एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने से किसानों का खेती के प्रति रुझान बड़ा है।

किसानों को उनकी फसल के प्राकृतिक कारणों से नुक्सान होने पर फसल बीमा क्लेम करने का विकल्प मिलता है। जिन किसानों के द्वारा फसल बीमा करवाया हुआ होता है उनकी फसल नुक्सान की भरपाई बीमा कंपनियों के द्वारा की जाती है।

इस सत्र में देश भर के 1.5 करोड़ किसानों को फसल बीमा क्लेम के रूप में 17 हजार करोड़ रुपये मिले है। प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा क्लेम का भुगतान समय पर होने से बीमा योजना की लोकप्रियता बढ़ी है।

ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

कृषि मंत्री श्री लाल चंद कटारिया के अनुसार, राज्य में खरीफ 2021 और रबी 2021-22 एवं खरीफ 2022 में 4.5 करोड़ फसल बीमा पालिसी का वितरण किया जा चूका है। इसको लेकर सभी किसान बहुत खुश नजर आ रहे है।

दिवाली से पहले इन किसानों के खाते में आएगा 13,600 रुपये का मुआवजा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो भी किसान लाभार्थी है और उन्होंने फसल बीमा क्लेम के लिए आवेदन किया है उनका एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद 13600 रुपये प्रति हैक्टर के हिसाब से बीमा राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जमा की जायेगी।

जिन भी किसानों ने फसल बीमा के लिए आवेदन किये है वे अपने एप्लीकेशन का स्टेटस ऑनलाइन पोर्टल से चेक कर सकते है, पोर्टल पर आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने का विकल्प मौजूद है।

किसान फसल खराबे की सूचना 72 घण्टे में दें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसलों का बीमा हर सीजन की शुरुआत में करवाया जाता है, बीमा राशि के प्रीमियम का अधिकतर हिस्सा सरकार के द्वारा भरा जाता है और प्रीमियम का केवल कुछ ही हिस्सा किसान के द्वारा देना होता है।

ये भी पढ़ें   Axis Bank Mudra Loan Yojana 2024: घर बैठे पाए 10 लाख रुपए तक का लोन, ऐसे करे आवेदन, एक दिन में मिलेगा अप्रूवल

अब जब भी किसी आपदा के कारण किसानों को फसल का नुक्सान होता है उसकी सूचना 72 घंटे के भीतर सरकारी पोर्टल के माध्यम से देनी होती है और किसानों को उसके फसल नुकसान का भुगतान बीमा कंपनी के द्वारा किया जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारे के उद्देश्य से की गई है फसल बीमा योजना किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। प्राकृतिक आपदा से हुए फसली नुक्सान की भरपाई बीमा कंपनी के द्वारा की जाती है। इससे किसानों को अपने फसल नुक्सान को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती। और तो और किसानों को बीमा प्रीमियम का नाम मात्र हिस्से का भुगतान करना होता है और अधिकतम हिस्सा सरकार के द्वारा भुगतान किया जाता है।

Leave a comment

Join WhatsApp