बड़ी खुश खबरी! किसान ऋण माफी योजना, 4 लाख केसीसी किसानों का लोन माफ, ऐसे चेक करे अपना स्टेट्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानो के लिए कई सारी योजनाए चलाई जा रही है। इन योजनाओ से किसानो को लाभान्वित करने के लिए इन्हे जागरूक भी किया जा रहा है। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ लेकर किसान अपनी आय में वृद्धि कर अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकते है।

किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इसी के साथ किसानो को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा कई तरह की ऋण माफ़ी योजनाए भी चलाई जा रही है।

इस योजना के माध्यम से उन किसानों को लाभ दिया जाता है जिनकी फसल किसी कारणवश ख़राब हो गई है और वे ऋण चुकाने में असमर्थ होते है। इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा किसानो के आर्थिक बोझ कम करने के उद्देश्य से कृषि ऋण माफ़ी योजना संचालित की जा रही है।

इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानो के 2 लाख रुपए तक का लोन माफ़ किया जाएगा। ऐसे किसान क्रेडिट कार्ड किसान जिन्होंने वाणिज्यिक बैंक, अनुसूचित सहकारी बैंक एवं ग्रामीण बैंक से 2 लाख रुपए तक का कृषि ऋण लिया है उनका ऋण माफ़ किया जाएगा।

पहले किसानो का 50 हजार रुपए तक का लोन ही माफ किया जाता था लेकिन अब इस बार के बजट में ऋण माफ़ी का दायरा बढ़ाया गया है। जिससे की अब सहकारी बैंक या ग्रामीण बैंक से 2 लाख रुपए तक का कृषि लोन लेने वाले किसानो का ऋण माफ़ किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर माह मिलेंगे 9250 रुपए, योजना का लाभ पांच साल तक उठा सकते है

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संबंधित सम्पूर्ण खबर विस्तार से बताने वाले है, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

इन किसानो को दिया जाएगा योजना का लाभ

कृषि ऋण माफी योजना का लाभ राज्य के चार लाख से भी अधिक किसानो को दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे की कृषि ऋण माफ़ी योजना के तहत अब तक 4 लाख 94 हजार 102 किसानों की ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

इनमे से 4 लाख 70 हजार 444 किसानों की ई-केवाईसी पर ऋण माफ़ी की प्रक्रिया चल रही है। राज्य सरकार द्वारा कृषि ऋण माफी योजना के तहत ऋण माफ उन किसानो के किए जा रहे है जिनका खाता एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) घोषित कर दिया गया है।

कृषि ऋण योजना का लाभ उन किसानो को दिया जाएगा जिन्होंने 31 मार्च 2020 से पहले लोन उठाया था। इस योजना के तहत आप अपना आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर या बैंक के द्वारा पूरा कर सकते हो। इस योजना के तहत बकाया ऋण का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   किसानों की बल्ले-बल्ले! दिवाली से पहले किसानों के खातों में मोदी सरकार भेजेगी 13,600 रुपये, इन किसानों को मिलेगा लाभ

कृषि ऋण माफ कैसे होगा

उन केसीसी धारको को कृषि ऋण माफी योजना का लाभ दिया जाएगा जिन्होंने वाणिज्यिक बैंक, अनुसूचित सहकारी बैंक एवं ग्रामीण बैंक से अल्पावधि फसल ऋण लिया है। ऋण लेने के बाद किसान अपना ऋण चुकाने में असमर्थ है ऐसे किसान का कृषि ऋण माफ़ किया जाएगा।

इसके लिए किसानो को अपना आवेदन करना होगा। आवेदन पूरा करने के बाद सरकार द्वारा किसानो के ऋण को माफ़ किया जा रहा है। राज्य में अब तक कृषि ऋण माफ़ी योजना के तहत 4 लाख 69 हजार 495 किसानों के ऋण को माफ़ किया जा चूका है।

राज्य सरकार द्वारा ऋण का भुगतान बेंको को किया जा रहा है। जिन किसानो ने कृषि ऋण माफ़ी योजना के तहत अपना आवेदन किया है वे अपना स्टेट्स भी चेक कर सकते है।

कृषि ऋण माफी योजना के लिए कौन पात्र होंगे?

इस योजना के लिए निम्न पात्रताए रखी गई है-

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड हो।
  • इस योजना का लाभ उन किसानो को दिया जाएगा जो की अपनी भूमि पर स्वयं खेती करते है और ऐसे किसानो को भी लाभ दिया जाएगा जो की अन्य रैयतों की भूमि पर कृषि करते है।
  • इस योजना के तहत एक परिवार से एक ही फसल ऋण धारक को लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदक के पास अपना खुद का राशन कार्ड हो।
  • आवेदक के पास क्रेडिट कार्ड हो।
  • आवेदक अल्पविधि फसल ऋणी हो।
  • आवेदक के पास मानक फसल ऋण खाता हो।
  • आवेदक झारखड का मूल निवासी हो।
  • आवेदक ने ऋण झारखंड में स्थित वाणिज्यिक बैंक, अनुसूचित सहकारी बैंक एवं ग्रामीण बैंक से लिया हो।
ये भी पढ़ें   Post Office RD Loan: पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट पर मिलती है लोन की सुविधा, कम ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए क्या सम्पूर्ण डिटेल

कृषि ऋण माफी योजना का स्टेट्स कैसे चेक करे?

झारखंड सरकार द्वारा झारखड के छोटे और सीमांत किसानो के लिए कृषि ऋण माफ़ी योजना चलाई जा रही है। आप इस तरह से बकाया ऋण स्टेट्स चेक कर सकते हो-

  • सबसे पहले आपको झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Application Status का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लीक कर लेना है।
  • क्लीक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ पर आपको अपना आधार नंबर और किसान क्रेडिट कार्ड नंबर दर्ज करने है।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लीक कर लेना है।
  • यहाँ पर आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

Leave a comment

Join WhatsApp