Rajasthan MLA Salary: राजस्थान के विधायक को कितनी सैलरी मिलती है? सुविधाएँ और वेतन जान कर चौंक जायेंगे

Rajasthan MLA Salary
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan MLA Salary: जैसा की हम जानते है कुछ ही दिनों बाद राजस्थान में चुनाव होने वाले है जिसके चलते अभी राजस्थान में आचार संहिता लागू कर दी गई है। राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटे है। जिन पर अभी चुनाव किए जाएंगे। क्या आपको पता है राजस्थान में विधायक को कितनी सैलेरी मिलती है और इन्हे कौन कौन सी सुविधाए दी जाती है।

हमे राजस्थान के MLA को मिलने वाले वेतन और उनकी सरकारी सुविधाओं की जानकारी होना भी आवश्यक है। राजस्थान के विधायक को दी जाने वाली सैलेरी और उनकी सुविधाओं के बारे में विधानसभा सचिवालय से मिली जानकारी से बिल्कुल स्पष्ट है।

राजस्थान के विधायकों को दी जाने वाली सुविधाए अन्य राज्यों की तुलना में बेहद ही अलग है। राजस्थान के विधायकों को राजस्थान विधानसभा अधिनियम 1956, इसके अध्यधीन विरचित नियमो के तहत सैलेरी दी जाती है।

इसके साथ ही विधायकों को वेतन, भत्ते, यात्रा, चिकित्सा, आवास, टेलीफोन संबंधित सुविधाए दी जाती है। आपको बता दे की विधायकों को मिलने वाली सैलेरी और सुविधाए 30 दिसम्बर 2021 से लागू है।

राजस्थान के विधायकों को वेतन कितना मिलता है ?

राजस्थान के विधायक को प्रतिमाह 40 हजार रुपए का वेतन दिया जाता है। इसके अलावा भी विधायक को 70 हजार रुपए प्रति माह निर्वाचन क्षेत्र भत्ता मिलता है। यह सैलेरी और भत्ता हर माह दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   LPG Cylinder Price: इतने रुपए सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, जाने लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान के विधायकों को मिलने वाले भत्ते

  • राजस्थान के विधायकों को 2500 रुपए प्रतिमाह टेलीफोन भत्ता दिया जाता है।
  • राजस्थान के जिन विधानसभा सदस्यों को सरकारी आवास गृह आवंटित नहीं है, वे जयपुर में अपने खुद की या किराए की आवास सुविधा ले सकते है। सरकार को इस आशय का प्रमाण पत्र पेश करने पर सदस्य को 50 हजार रुपए प्रति माह गृह किराया भत्ता दिया जाता है।
  • विधायक को अपनी पदावधि के दौरान जिस स्थान पर विधानसभा का सत्र चल रहा हो या फिर उसकी किसी समिति की बैठक हो रही हो, वहाँ मौजूद रहने के दौरान विधायक को राज्य के भीतर 2000 रुपए प्रतिदिन की दर से दैनिक भत्ता दिया जाता है। वही राज्य के बाहर 2500 रुपए प्रतिदिन की दर से दैनिक भत्ता दिया जाता है।
  • हम आपको जानकारी के लिए यह भी बता दे की विधायकों को समिति की इस प्रकार की बैठकों को एक कैलेंडर माह में 15 दिवस तक ही दैनिक भत्ता देना तय है। लेकिन विधानसभा सत्र की बैठकों में दिवस की पाबन्दी नहीं है। विधानसभा सत्र में विधानसभा सत्र के तुरंत पहले दो दिवस और सत्र के बाद तुरंत एक दिवस तक या विधानसभा अध्यक्ष के आदेशानुसार विधान सभा सदस्य के रूप में उसके कर्तव्य से संबंधित अन्य कोई कार्य करने के लिए इस प्रकार उपस्थित रहने के लिए भी विधान सभा सदस्य दैनिक भत्ता पाते है। इसी प्रकार किसी समिति की बैठकों से तुरंत पहले और बाद में एक दिवस तक की अवधि तक या विधानसभा अध्यक्ष के आदेशानुसार विधान सभा सदस्य के रूप में उसके कर्तव्य से संबंधित अन्य कोई कार्य करने के लिए इस प्रकार उपस्थित रहने के लिए भी विधान सभा सदस्य दैनिक भत्ता पाते है।
ये भी पढ़ें   Post Office RD Loan: पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट पर मिलती है लोन की सुविधा, कम ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए क्या सम्पूर्ण डिटेल

राजस्थान के विधायकों को यात्रा के लिए दी जाने वाली सुविधाए

  • राजस्थान के विधायक द्वारा निजी वाहन से यात्रा करने पर 10 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से दिए जाते है।
  • राजस्थान के विधायकों को पास भी दिया जाता है जिससे की राजस्थान के विधायक और विधायाक के साथ जाने वाला अन्य व्यक्ति राजस्थान परिवहन निगम की बस सेवा (डीलक्स और वातानुकूलित बस) से किसी भी समय और किसी भी मार्ग से निःशुल्क यात्रा कर सकते है।
  • विधानसभा सदस्य और सदस्य के साथ अन्य व्यक्ति (यदि हो तो) सहित रेल, पोत या स्टीमर में किसी भी श्रेणी में भारत के राज्य क्षेत्र में किसी वित्तीय वर्ष में 3 लाख रुपए तक का किराए का पुनर्भरण प्राप्त कर सकते है। यदि वित्तीय वर्ष में पुनर्भरण की की राशि 3 लाख रुपए से कम होती है तो शेष राशि आने वाले वित्तीय वर्ष या आगे के वर्षो में जोड़ी जाएगी।

राजस्थान के विधायकों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाए

  • राजस्थान के विधानसभा सदस्यों को राजस्थान सरकार स्वास्थ्य स्किम के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाए दी जाती है।
  • जिस प्रकार ‘राजस्थान सिविल सेवा (चिकित्सा परिचय) नियम, 2021’ के तहत राजस्थान के अधिकारियों को चिकित्सा सुविधाए दी जाती है उसी प्रकार राजस्थान के विधानसभा सदस्यों को भी इसी नियम से सुविधाए दी जाती है।
ये भी पढ़ें   RBSE 10th Class Roll Number: आरबीएसई 10वीं कक्षा के रोल नंबर जारी, यहाँ से चेक करें अपने रोल नंबर

राजस्थान विधायकों को मिलने वाली आवासीय सुविधाए

  • राजस्थान के विधानसभा सदस्यों को जयपुर में निम्न स्थानों पर प्रतिमाह प्रभार्य किराए पर आवासीय सुविधाए उपलब्ध है – 1. सदस्य आवास गृह (बी तथा सी टाइप) 2. विधायकपुरी में फ्लेट 3. गांधी नगर 38
  • इसके अलावा सदस्यों को फर्नीचर की सुविधा भी दी जाती है। सदस्यों द्वारा निजी/किराए के आवास में या सरकारी आवास में निःशुल्क 80 हजार रुपए तक का फर्नीचर का स्वअभिप्रमाणित बीजक प्रस्तुत कर बिल का भुगतान पा सकते है।
  • टेलीफोन की सुविधा के लिए विधानसभा सदस्यों की आवासिय कॉलोनी में मौजूद स्वागत कक्ष में टेलीफोन लगाए गए है जहाँ से सदस्य कॉल की सुविधा ले सकते है जिसके लिए कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

राजस्थान के विधायकों को दी जाने वाली अन्य सुविधाए

राजस्थान के सदस्य जिनसे यात्रा करने के हकदार है, के द्वारा प्रत्येक सत्र में एक बार अपने सामान्य स्थान से जयपुर तक और वापिस जयपुर से अपने सामान्य स्थान तक अपने पति/पत्नी के साथ सरकारी खर्चे पर लाने व ले जाने का पूर्ण हक़दार है। विधानसभा सदस्य राजस्थान हॉउस, नई दिल्ली, राज्य के सर्किट हॉउस और डाक बंगलो में ठहर सकते है।

1 thought on “Rajasthan MLA Salary: राजस्थान के विधायक को कितनी सैलरी मिलती है? सुविधाएँ और वेतन जान कर चौंक जायेंगे”

Leave a comment

Join WhatsApp