Rajasthan Weather Update: मौसम अपडेट! प्रदेश के इन इलाको में होगी इतने दिन भारी बारिश, नए पश्चिमी विक्षोभ का असर

Rajasthan Weather Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। कुछ जगहों पर घने बादल छाए रहने के साथ ही बारीश होगी। राजस्थान में बदलते मौसम के कारण पिछले कुछ दिनों से सुबह-सुबह घना कोहरा भी नजर आ रहा है।

बता दे की राजस्थान में आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रीय होगा, जिसके कारण राजस्थान में 3 और 4 दिसम्बर को बारीश होगी। राजस्थान में कई जगहों पर घने बादल छाए रहेंगे जिसके चलते मौसम बिलकुल ठंडा रहेगा। लगभग पुरे राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा।

कुछ जगहों पर तेज बारिश तो कुछ जगहों पर मध्यम हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 3 और 4 दिसम्बर को बारिश होने से तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक़ प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने से बादल छाए रहेंगे, मौसम का मिजाज बदलने बदलेगा। आज जयपुर, उदयपुर, कोटा समेत कई इलाको में बारिश हो रही है। राज्य के सभी हिस्सों में न्यूनतम से अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है।

ये भी पढ़ें   Gaon Ki Beti Scholarship Yojana 2024: "गाँव की बेटी छात्रवृति योजना 2024" के तहत बेटियों को मिलेंगे 5000 रुपए प्रति माह, जाने आवेदन प्रक्रिया

बारिश की वजह से सभी इलाको में ठंड का प्रभाव भी बढ़ने वाला है। बीकानेर और जोधपुर संभागो में तापमान पूर्वी राजस्थान की तुलना में ज्यादा हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दिसम्बर माह में बारिश रहने की अधिकतर संभावना रहेगी।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते समय समय पर बारिश होगी। ऐसे में तापमान में बदलाव नजर आता रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में तूफ़ान ज्यादा बनने के कारण राजस्थान में इसका असर दिखाई देगा।

प्रदेश में नवंबर के महीने में सामान्य से 98 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक़ इस बार नवंबर माह में बारिश 9.9 एमएम हुई है। नवंबर माह में सबसे कम तापमान माउन्ट आबू में दर्ज किया गया था जो की 5 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान के अधिकतर इलाको में ठंड की दस्तक होने लगी है, रात और दिन में सर्दी का जबरदस्त सर्दी का असर दिखाई दे रहा हे। इसके साथ ही कई जगहों पर दिन में हल्की ठण्ड होती है तो रात में तेज तड़क ठंड रहती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp