महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी में है सरकार, अब केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, जानिए कितना बढ़ेगा DA और कितना होगा फायदा

da hike
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार द्वारा अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है की इस बार भी महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है। यदि ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

जैसा की हमे पता है मौजूदा समय में 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अक्टुम्बर 2023 में साल के दूसरे छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी जिससे की महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था।

केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। इस बार महंगाई भत्ते में बढ़ातरी मार्च माह में होने की संभावना है। केंद्र सरकार एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों को खुशखबरी देने वाली है।

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में और पेंशनर्स के महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ऑल इण्डिया सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़े के अनुसार करती है।

ये भी पढ़ें   Post Office Business Ideas: सिर्फ 5000 रुपए में ले पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, हर महीने 40-50 हजार कमाई, जानिए पूरी डिटेल

डीए और डीआर में बढ़ोतरी का लाभ देश में क्रमशः 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संबंधित सम्पूर्ण खबर बताने वाले है, आप हमारे इस लेख को अंत जरूर पढ़े।

मार्च में हो सकती है महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को इस समय 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। साल में दो बार महंगाई भत्ते में इजाफा होता है। इस साल की प्रथम छमाही के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी मार्च माह में हो सकती है।

मोदी सरकार द्वारा अगले महीने घोषणा की जा सकती है। यह केंद्रिय कर्मचारियो के लिए राहत की खबर होगी। केंद्र सरकार द्वारा डीए की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

ये भी पढ़ें   Ayushman Mitra Yojana 2024: आयुष्मान मित्र योजना के तहत रोजगार का सुनहरा अवसर, जानिए कितनी मिलेगी सैलेरी और क्या है यह योजना

केंद्र सरकार द्वारा डीए गणना के लिए एक फार्मूला बनाया गया है। इस फॉर्मूले के आधार पर ही डीए की गणना की जाती है। अगर सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह 50 फीसदी पहुँच जाएगा। जिससे की केंद्रीय कर्मचारियो की सैलेरी में भी बढ़िया इजाफा होगा।

सैलेरी में कितना होगा इजाफा

माना की यदि किसी कर्मचारि को 36500 रुपए बेसिक सैलेरी मिल रही है तो अभी उसको डीए 46 फीसदी की दर से 16790 रुपए मिल रही है। अगर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो महंगाई भत्ता 1460 रुपए बढ़ जाएगा। जिससे की यह 18250 रुपए हो जाएगा।

इसके साथ ही जनवरी से एरियर भी मिलेगा। इसी प्रकार यदि किसी पेंशनर्स की मूल पेंशन 9000 रुपए है तो उसे 4500 रुपए डीआर के तौर पर मिलेंगे।

Leave a comment

Join WhatsApp