Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार सेविंग स्कीम, 10 साल में पैसा दोगुने से भी ज्यादा, जल्दी करें निवेश

Post Office Saving Scheme
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Post Office Saving Scheme: आज के समय में कौन निवेश के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म नही चाहता है। हम आज आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम लेकर के आए है। जिसमे आप पैसे निवेश करके दोगुनी रकम पा सकते हो।

आपको इस स्कीम के अंतर्गत एक बार पैसे जमा कराने पर हर साल ब्याज भी मिलता है। यदि आप निवेश करके कम समय में ही अपने पैसे को डबल करना चाहते है तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम के बारे में बताने वाले है।

जिसमे आप निवेश कर दोहरा लाभ ले पाएंगे। आइये जानते है इस स्कीम की सारी महत्वपूर्ण बातें। आप हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे। आपको यहाँ पर पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी मिलने वाली है।

Post Office Fixed Deposit Scheme

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने बचत के लिए एक अच्छी निवेश स्कीम की तलाश में रहता है। यदि निवेश स्कीम बेहतर हो और उसमें किसी भी तरह का जोखिम न हो तो आप उसमें निवेश जरूर करेंगे।

ये भी पढ़ें   किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! ऋण माफी योजना के तहत इन किसानों के 2 लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ, जानिए पूरी डिटेल

आप अब चिंता मुक्त हो जाइये क्योंकि आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही शानदार स्कीम लेकर के आए है। आप इस स्कीम के तहत निवेश करके कम समय में ही मोटी रकम ले सकते हो।

आज के समय में भविष्य और आर्थिक जोखिमो के देखते हुए बचत करना बेहद ही जरूरी हो गया है। आज ऐसी ही एक योजना आपको बताने वाले है जिससे आप अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हो।

अपनी जरूरत के हिसाब से जमा कर सकते है पैसे

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस द्वारा ‘पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम’ चालू की गई जिसके तहत आपको कम समय में डबल मुनाफा मिलने वाला है यानी की आप इस स्कीम को 5 साल या इससे कम के लिए यूज में ले सकते हो।

आप खुद इस स्कीम के लिए समय अवधि तय कर सकते हो। इस स्कीम की एक खास बात यह है कि इस स्कीम में पैसा निवेश करने पर आपको हर साल के लिए अलग अलग ब्याज दर मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें   ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लिया एक ओर बड़ा फेसला, जानिए क्या है यह योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

बता दे की अगर आप ब्याज के जरिए मोटी रकम पाना चाहते हो तो आपके लिए FD करवाना सही रहेगा। आप चाहे तो अपनी निवेशित रकम को एफडी के जरिए दोगुना भी कर सकते है।

ऐसे डबल कर सकते है रकम

यदि आप चाहते है कि आपके द्वारा निवेश किए गए पैसो का दोहरा लाभ हो तो आपको एक प्लानिंग के साथ काम करना होगा। हम आपको बता दे की आप इस पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में 5 साल के लिए 5 लाख रुपए निवेश करते हो तो आपको इसके साथ 7.5 ब्याज दर मिलेगी और इस ब्याज दर के साथ आपको मैच्योरिटी पूरी होने के बाद 2 लाख 24 हजार 974 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे।

आपको बता दे की आप इन पैसो को मैच्योरिटी पूरी होने पर भी निकाले नही इन पैसों की आप FD करवा ले। यदि आपके एफडी करवाने के बाद 10 साल की समय अवधि पूरी होने के बाद इन पैसो को निकालोगे तो आपको 3 लाख 26 हजार 201 रुपए ब्याज के रूप में और मिलेंगे इससे आपकी राशि मूलधन और ब्याज के साथ 10 लाख 51 हजार 175 रुपए हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें   Sukanya Samriddhi Scheme New Interest Rate: सरकार का बड़ा ऐलान! सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में वृद्धि के साथ ही छोटी बचत योजनाओ में भी की वृद्धि, जानिए नई दरें

साल के हिसाब से इतना मिलेगा ब्याज

  • यदि हम पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में 1 साल के लिए बात करे तो आपको 1 साल निवेश करने पर 6.8 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलेगी।
  • आप 2 साल के लिए इस स्कीम में पैसे जमा करते हो तो आपको 6.9 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से रकम मिलेगी।
  • इसी प्रकार आप 3 साल के लिए इस स्कीम में पैसे जमा करवाते हो तो आपको 7 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी।
  • 5 साल के लिए आप स्कीम में पैसे जमा करवाते हो तो आपको 7.5 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी।
  • इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस से सम्पर्क कर सकते हो।

Post Office Saving Scheme- निष्कर्ष

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने भारतीय डाक विभाग की शानदार बचत योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जिसमे पैसा निवेश करके 10 साल में आप 2 गुना से भी ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp