SBI बैंक ने किसानों की कर दी मौज! पशुपालन के लिए प्रति पशु मिल रहा है 60 हजार का लोन, बहुत कम ब्याज पर

sbi bank pashupalan loan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसे कि आप जानते हैं हमारा देसी कृषि प्रधान देश है। इसलिए अधिकतर लोग यहां आज भी गांव में रहते हैं। उन लोगों का मुख्य आई का स्रोत पशुपालन और खेती ही होता है। वह पशुपालन करके अपना जीवन व्यतीत करते हैं लेकिन आज देखा जाए तो पशुपालन का बिजनेस भी बहुत फायदेमंद बिजनेस माना जाता है।

पशुपालन के अंतर्गत आप डेरी फार्म हाउस, मछली पालन, बकरी पालन, पोल्ट्री फार्म, डेयरी प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ कोई भी कम कर सकते हैं। आज हमारे देश में बहुत से ऐसे पढ़े लिखे युवक है जो पशुपालन से जुड़कर घर बैठकर लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

पहले के समय में गांव में सीमित साधनों के अभाव में पशुपालन व्यवसाय को लेकर लोग इतने जागरूक नहीं थे। लेकिन आज पशुपालन के महत्व को लोग समझ रहे हैं और इस बिजनेस में वह अपना इन्वेस्टमेंट भी कर रहे हैं।

क्या आप जानते हैं कि सरकार की तरफ से पशुपालन योजना के लिए भी आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप कोई भी पशुपालन बिजनेस करना चाहते हैं। इसके लिए एसबीआई पशुपालन लोन प्रदान कर रहा है।

आज हमारे देश के पढ़े-लिखे युवा नौजवान गांव में रहकर पशुपालन के बिजनेस को खड़ा कर रहे हैं। और अच्छा प्रॉफिट भी काम आ रहे हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से पशुपालन को और भी अधिक बढ़ने के लिए कई तरह की ऐसी योजनाओं का संचालन किया जाता है। ताकि पशुपालन बिजनेस को बढ़ावा मिल सके इसके अलावा किसान अपने कृषि व्यवसाय के साथसाथ पशुपालन का बिजनेस भी कर सके। क्योंकि पशुपालन और कृषि व्यवसाय दोनों साथ-साथ जुड़े हुए हैं और इससे इनकम के स्रोत भी बढ़ जाएंगे।

आईए जानते हैं कि एसबीआई पशुपालन लोन क्या है? भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पशुपालन के लिए किस तरह से तुरंत लोन लिया जा सकता है। लोन लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

पशुपालन योजना का किन-किन लोगों को लाभ मिल सकता है। इन सभी की जानकारी आज आपको हमारे इस लेख में पढ़ने को मिलेगी। तो दोस्तों बिना देरी के बने रहिए और आप भी भविष्य में पशुपालन जैसा बिजनेस करना चाहते हैं। आपके लिए यह लेख बहुत फायदेमंद होने वाला है। क्योंकि आप भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन लेकर पशुपालन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

एसबीआई पशुपालन लोन क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा लोगों को जरूरत के समय पर्सनल लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, कार लोन इत्यादि लोन प्रदान किए जाते हैं। इस तरह से एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए पशुपालन लोन भी देती है।

ये भी पढ़ें   Constable Bharti Update: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में बड़ा अपडेट, जाने पूरी खबर

कोई भी व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस पशुपालन का शुरू करना चाहता है तो एसबीआई बैंक में जाकर एसबीआई पशुपालन लोन के लिए आवेदन कर सकता है। और उसकी इस बिजनेस के लिए आसानी से लोन भी मिल जाएगा।

एसबीआई अपने ग्राहक ऑन के लिए पशुपालन लोन की सुविधा दो प्रकार से प्रदान करती है। यहां पर पशुपालन एवं मछली पालन के लिए केसीसी लोन और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना संबंध कृषि के लोन की सुविधा प्रदान करती है।

यह दोनों लोन ही एसबीआई पशुपालन लोन के अंतर्गत पशुपालन करने वाले व्यक्ति को दिए जाते हैं। एसबीआई के द्वारा मिलने वाले इस लोन का भुगतान का समय कितना होता है। कितना ब्याज दिया जाता है। इन सभी की जानकारी हम यहां आपको बताने वाले हैं।

किस किन के लिए ले सकते हैं एसबीआई पशुपालन लोन

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पशुपालन लोन आप लेना चाहते हैं आप अपना खुद का बिजनेस पशुपालन का शुरू करना चाहते हैं तो एसबीआई बैंक निम्न कार्यों के अंतर्गत आपको यह लोन की सुविधा दे सकता है।

यहां पर एसबीआई के द्वारा मिलने वाला लोन पशुपालन से संबंधित सभी कार्य जैसे दुधारू पशुपालन, पोल्ट्री लेयर, फार्मिंग, भेड़ पालन, बकरी पालन, पोल्ट्री फार्मिंग, खरगोश पालन जैसे पशुपालन आदि के काम के लिए आप घर बैठे लोन ले सकते हैं।

एसबीआई पशुपालन लोन के लिए पात्रता मापदंड

एसबीआई पशुपालन लोन के लिए पात्रता मापदंड का होना भी जरूरी है तभी जाकर आप इस लोन को लेने के योग्य होंगे सबसे पहले तो एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए-

  • एसबीआई पशुपालन लोन के लिए आवेदन करता की आयु 18 साल से अधिक और 70 साल से कम होना जरूरी है।
  • आवेदन करता पशुपालन उद्योग मछली पालन उद्योग में काम करने वाला हो तभी जाकर उसको यह लोन दिया जाएगा।
  • आवेदन करता का बैंक में सिबिल स्कोर कम नहीं होना चाहिए या फिर किसी भी बैंक से वह डिफाल्टर की गिनती में नहीं आना चाहिए।
  • एसबीआई पशुपालन लोन के लिए लोन लेने वाले व्यक्ति के ऊपर किसी तरह का कोई आपराधिक मुकदमा भी नहीं होना चाहिए।
ये भी पढ़ें   राज्य सरकार ने बजट में बुजुर्गों के लिए किया बड़ा ऐलान, रोडवेज बसों में लगेगा अब आधा किराया, जाने पूरी खबर

एसबीआई पशुपालन के लिए डॉक्यूमेंट

एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • पशुपालन उद्योग से जुड़ा हुआ प्रमाण पत्र
  • कोई बिजनेस पार्टनर है तो उसके साथ के डाक्यूमेंट्स
  • 6 महीने की इनकम का प्रूफ

एसबीआई बैंक पशुपालन लोन के लिए लगने वाला ब्याज

एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए सरकार के द्वारा किसनो के लोन पर ₹200000 में 7% ब्याज लगाया जाता है। जबकि पशुपालन लोन के लिए मात्र 2% ब्याज लगाया जाता है। भारत सरकार के निर्देश के अनुसार अगर लोन लेने वाला व्यक्ति लोन की राशि समय पर चुका देता है तो उसे व्यक्ति को 3% अतिरिक्त ब्याज आर्थिक सहायता से दी जाने वाली ब्याज को घटकर 4% कम कर दिया जाता है।

लोन लेने वाले व्यक्ति सही समय पर लोन नहीं चुका पाता तो उसको 1 साल तक एमसीएलआर प्लस बैंक के द्वारा स्प्रेड के साथ किया गया निश्चित ब्याज भी उसको जोड़ दिया जाएगा। जैसे वर्तमान समय में एसबीआई बैंक का स्प्रेड के साथ बास 3.25 प्रतिशत है तथा वार्षिक ब्याज 7% है दोनों मिलकर 10 पॉइंट 25 प्रतिशत लगाया जाएगा।

प्रोसेसिंग चार्ज

एसबीआई पशुपालन लोन अगर आप लेते हैं तो यहां हर साल प्रोसेसिंग प्रभार और अन्य तरह के प्रभार भी आपसे वसूल किए जाएंगे। ₹50000 तक की केवाईसी के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

50000 से अधिक पैसा लेने पर प्रोसेसिंग भर ₹200 + जीएसटी लगा दिया जाएगा। डेढ़ लाख रुपए से ₹300000 तक के लिए प्रोसेसिंग ढाई सौ रुपए और ₹100000 पर जीएसटी लगाई जाएगी।

एसबीआई पशुपालन लोन सिक्योरिटी चार्ज

एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन लेने के लिए आपको लोन सिक्योरिटी के बारे में भी जानकारी जरूर होनी चाहिए। यहां पर आप एसबीआई बैंक से 160000 रुपए का काम से कम लोन लेते हैं तो आपको सिक्योरिटी कुछ नहीं देना होगा लेकिन अगर आप ज्यादा लोन लेते हैं। यहां स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार कुछ सिक्योरिटी बैंक में जमा करनी‌ होगी।

एसबीआई पशुपालन लोन सब्सिडी

एसबीआई पशुपालन लोन लेने के लिए आपके पास में प्रोजेक्ट रिपोर्ट का होना जरूरी है क्योंकि बैंक के अधिकारी आपसे संपर्क जरुर करेंगे या फिर पशुपालन अधिकारी भी आपसे संपर्क कर सकते हैं। जैसे ही आपका प्रपोजल स्वीकार कर लिया जाता है तो 30 दिन के अंदर आपको सब्सिडी की जानकारी या लोन की जानकारी को अपलोड करना होगा।

प्रोजेक्ट जमा होने के बाद बैंक के द्वारा उसे रिपोर्ट की बारीकी से जांच की जाएगी तब जाकर आपकी सब्सिडी मान्य होगी। इस तरह से अपलोड की गई जानकारी की वेरिफिकेशन होने के बाद में बैंक के द्वारा पशुपालन लोन की किस्त को जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   PM Jan Dhan Account Benefits 2024: जन धन अकाउंट पर 1 लाख रुपए के बीमा के साथ ही जीरो बैलेंस पर 10000 रुपए तक का लाभ, जानिए सम्पूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से एसबीआई पशुपालन लोन की विशेषता

पशुपालन के बिजनेस के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन ले रहे हैं तो यहां आपको मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा यहां पशुपालन व्यवसाय को शुरू करने का 15 से 25% तक का हिस्सा आपको खुद को इन्वेस्ट करना होगा।

आपकी इनकम के आधार पर आपको लोन चुकाने का समय यहां बैंक से मिल जाएगा। जो की 3 से 5 साल तक का हो सकता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की वर्तमान समय में ब्याज की दर 10% से अधिक लग रही है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आप डेयरी, मुर्गी, मछली पालन,बकरी, भेड़, मधुमक्खी पालन, कृषि क्लिनिक, कृषि व्यवसाय इत्यादि बिजनेस के लिए इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का फायदा ले सकते हो। मुद्रा लोन योजना के तहत ₹50000 का लोन लेने पर कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा।

लेकिन आप 50000 से अधिक लोन ले रहे हो तो उसे पर 0.50% का प्रोसेसिंग चार्ज लगाया जाएगा। सबसे अच्छी बात यहां लोन लेने की यह होती है कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में 10 लख रुपए तक के लोन लेने के लिए आपको कोई सिक्योरिटी नहीं जमा करवानी होगी।

भारतीय स्टेट बैंक से पशुपालन लोन लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन लेने के लिए आपको अपने पास की नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क करना होगा। वहां पर आप किसी भी बैंक के अधिकारी से या बैंक मैनेजर से पशुपालन लोन लेने के लिए बात कर सकते हैं।

वह आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे देगा। फिर आप वहां से आवेदन फॉर्म लेकर उसमें सभी जरूरी डॉक्यूमेंट लगा दे जो नियम और शर्तें उसे फॉर्म में बताई गई है। उन सभी को पूरा करने के बाद में आप वह फॉर्म स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में ही जमा करवा दे। इस तरह से आपका फॉर्म की आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी और आपको लोन मिल जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको “एसबीआई पशुपालन लोन” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इनफॉरमेशन इस लेख में दिए हुए आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी सभी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए अन्य किसी सहायता के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से भी जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp