Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम! पति-पत्नी के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा शानदार ब्याज, जाने पूरी डिटेल

Post Office Scheme
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

वर्तमान समय में निवेश करने के लिए कई सारी स्कीम मौजूद है लेकिन हमे एक ऐसी बचत योजना की तलाश रहती है जिसमें अपने पैसे सुरक्षित रहे और मोटा रिटर्न मिले।

यदि आप भी ऐसी ही बचत स्कीम की तलाश में हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें गारंटीड रिटर्न मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस द्वारा कई सारी स्मॉल सेविंग स्कीम चालाई जा रही है। पोस्ट ऑफिस ये सभी स्मॉल सेविंग स्कीम काफी पॉपुलर रही है। पोस्ट ऑफिस की इन सभी स्कीम्स में से एक स्कीम जिसका नाम मंथली इनकम स्कीम है। जिसमे आपको हर माह रकम मिल जाती है।

यदि आप भी अपने निवेश के लिए किसी स्मॉल सेविंग स्कीम की तलाश कर रहे हो तो पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बिना जोखिम लिए अपना पैसा लगा सकते हो।

आपके पैसे पूरी तरह से सेफ रहेंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही मंथली इनकम स्कीम काफी शानदार स्कीम है। मंथली सेविंग स्कीम के तहत आप अपना सिंगल अकाउंट या फिर ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते है।

ये भी पढ़ें   Free Computer Course: राज्य सरकार फ्री में करवा रही है सीसीसी और ओ लेवल कम्प्यूटर कोर्स, आप भी उठा सकते है योजना का लाभ

आप इस स्कीम के अंतर्गत एक बार अपने पैसे निवेश कर सकते है जिसके बाद से हर माह आपको रकम मिलती रहेगी। बता दे की पोस्ट की इस स्कीम के मेच्योरिटी अवधि 5 साल की है।

पहले इस स्कीम के तहत 7 फीसदी की ब्याज दर दी जाती थी लेकिन सरकार ने इस स्कीम की ब्याज दर में भी बढ़ोतरी कर दी है। 1 अप्रैल 2023 से इस स्कीम की ब्याज दर बढ़ाकर 7 फीसदी से 7.4 फीसदी सालाना कर दी है। जानकारी के लिए बता दे की सरकार के द्वारा इस स्कीम की ब्याज दर में हर तिमाह में बढ़ोतरी की जाती है।

मंथली इनकम स्कीम में निवेश की लिमिट

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपए अधिकतम जमा कर सकते हो और वही इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए अधिकतम जमा कर सकते है।

यदि आप चाहे तो इस स्कीम के तहत हर माह अपनी रकम निकाल सकते हो या आप मेच्योरिटी के समय पर अपनी रकम निकाल सकते हो। आप चाहे तो इस स्कीम को 5-5 साल के लिए एक्सटेंड भी कर सकते हो।

ये भी पढ़ें   RBSE Class 10th, 12th Exam Date: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस दिन से होगी शुरू, जानिए पूरी खबर

प्रिंसिपल अमाउंट लेने का आपके पास हर 5 साल में ऑप्शन रहेगा या फिर आगे भी बढ़ा सकते हो। मंथली इनकम स्कीम में मिलने वाले ब्याज का भुगतान पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 5 लाख रुपए जमा करने पर रिटर्न ?

यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस मंथली स्कीम के तहत 5 लाख रुपए जमा करते हो तो आपको अपनी इस जमा राशि पर 7.4 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज दर मिलेगी।

इस ब्याज के हिसाब से 5 लाख रुपए लगाने पर आपको हर माह 3083 रुपए की कमाई होगी। इस प्रकार से इस स्कीम में आपको हर साल 36996 रुपए की इनकम होगी और 5 साल में 184980 रुपए की इनकम होगी।

ज्वाइंट अकाउंट होने पर क्या लाभ ?

इस स्कीम के तहत आप अपना सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हो। अगर आप इस स्कीम के तहत ज्वाइंट खाता खुलवाना चाहते हो तो आप दो या तीन लोग मिलकर अपना ज्वाइंट खाता खुलवा सकते हो। इस ज्वाइंट अकाउंट में सभी लोगो को बराबर का हिस्सा दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   RBSC 10th, 12th Class Update: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा निर्णय, जानिए पूरी खबर

आप यदि बाद में अपने ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करना चाहते हो तो आप कन्वर्ट कर सकते हो। इस स्कीम में यदि आप एक से तीन साल में अपना पैसा निकलते हो तो 2 फीसदी ब्याज काटकर दिया जाता है। तीन साल के बाद निकासी पर 1 फीसदी ब्याज काटा जाता है।

Leave a comment

Join WhatsApp