Scheme For Girl Child: अगर घर में है बेटी तो आपके लिए वरदान साबित होगी ये सरकारी योजनाए, जाने क्या है ये योजनाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार और राज्य सरकारे बेटियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन करती रहती है। सरकार की यही प्रयास रहता है की इन योजनाओ से बेटियों को अधिक से अधिक लाभ मिले सके और बेटियाँ समाज में निरंतर आगे बढ़ती रहे। सरकार द्वारा गरीब परिवार की बेटियों को आगे लाने और उनकी शिक्षा पूरी करवाने के लिए पूर्ण प्रयास किए जा रहे है।

यदि आप भी सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही महत्चपूर्ण योजना के बारे में जानना चाहते तो आपके लिए यह आर्टिकल बेहद ही उपयोगी रहने वाला है। हम आपको विस्तार से बताएंगे की बेटियों के लिए सर्वाधिक उपयोगी योजनाए कोनसी है जिनसे बढ़िया लाभ मिल सके। आज के इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े। हमे उम्मीद है की आपको इन योजनाओ की जानकारी हमारे इस लेख से विस्तृत रूप से मिलेगी।

Scheme For Girl Child: Overview

आर्टिकल का नाम Scheme For Girl Child
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
इन योजनाओ में कौन आवेदन कर सकता है सभी भारतीय गर्ल
विस्तृत जानकारी आर्टिकल को पूरा पढ़े

Scheme For Girl Child: Detail

सरकार द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओ में आवेदन कर आप आसानी से लाभ ले सकते है। आपको केंद्र और राज्य सरकार की कई सारी योजनाए देखने को मिल जाती है, जिनका लाभ अब तक काफी सारी बेटियों को मिल चूका है।

ये भी पढ़ें   बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार 40 लाख किसानों के खाते में भेजने वाली है 2-2 हजार रुपये, आपको बस करना होगा यह काम

इन सरकारी योजनाओ से ना केवल बेटियों का शैक्षणिक विकास सुनिश्चित होता है बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार होता है। बेतिया इन योजनाओ का लाभ लेकर अपने सतत विकास को सुनिश्चित कर सकती है। आइये जानते है आज के इस लेख के माध्यम से इन सरकारी योजनाओ के बारे में –

सुकन्या समृद्धि योजना

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत देश की लाखो बेटियों को लाभान्वित किया गया। यह योजना भारत सरकार और पोस्ट ऑफिस की आपसी साझेदारी के तहत चलाई जा रही है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल तक की बेटी को लाभ दिया जाता है। यानी की 0 से 10 साल तक की बेटी का खाता आप इस योजना के तहत खुलवा सकते हो।

बता दे की इस योजना के तहत आप 250 रुपए से बेटियों का खाता खुलवा सकते हो। परिपक्वता पूरी होने के बाद यानी की 21 साल पुरे होने के एकमुश्त राशि ब्याज सहित प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थी को 8 फीसदी की ब्याज दर मिल जाती है। जिससे की लाभार्थी को अंत में मोटा रिटर्न मिल जाता है।

ये भी पढ़ें   इस योजना के तहत 10वीं और 12वीं की प्रतिभाशाली छात्राओ को मिलेंगे 11 हजार से 51 हजार रुपए की पुरस्कार राशि, जाने पूरी खबर

बालिका समृद्धि योजना

बालिका समृद्धि योजना का लाभ लेकर बेटियों के भविष्य को खुशहाल बनाया जा सकता है। इस योजना का शुभारंभ राष्ट्रीय स्तर पर किया गया लेकिन बाद में इसे राज्यों के लिए भी चलाया गया है। बालिका समृद्धि योजना के तहत हर राज्य द्वारा बेटियों के जन्म पर 500 रुपयो की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

बाद में जब बालिकाए स्कुल में दाखिला ले लेती है तो उन्हें 300 रुपए से 1000 रुपए सलाना की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बेटियों को दिया जाता है।

सीबीएसई उड़ान स्कॉलरशिप प्रोग्राम

इस योजनाओ का संचालन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। इस योजना का लाभ इंजीनियरिंग के कोर्सेज में दाखिला लेने वाली बालिकाओ को दिया जाएगा। इस स्कॉलरशिप के तहत 11वीं कक्षा में प्रवेश लेनी वाली बालिकाओ को फ्री कोचिंग दी जाती है। यह कोचिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन किसी भी रुप में बालिकाए ले सकती है। इस योजना का वे ही बालिकाए ले सकती है जिनके परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपए से कम हो।

ये भी पढ़ें   Gargi Puraskar 2024: गार्गी पुरस्कार 2024 के लिए यहाँ से करे अपना आवेदन, जानिए कौन है इसके पात्र और क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

National Scheme of Incentive

इस योजना का लाभ अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की बालिकाओ को ही दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओ को शिक्षा प्राप्ति हेतु प्रोत्साहित करना और बालिकाओ द्वारा अपनी शिक्षा को बीच में न छोड़कर पूरी कराने हेतु इस योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजनाओ के तहत उन बालिकाओ को लाभ दिया जाता है जो की 9वीं कक्षा में अध्ययनरत है।

9वीं कक्षा में प्रवेश लेने के दौरान बालिकाओ की 3000 रुपए की FD करवा दी जाती है। जिसे बालिकाओ को ब्याज सहित या तो 10वीं के बाद पूरी राशि दी जाती है या 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद पूरी राशि ब्याज समेत दी जाती है।

Leave a comment

Join WhatsApp