12th ke Baad Govt Jobs List: 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकलती है बम्पर सरकारी भर्तियाँ, जानिए कौन-कौन से विभाग 12वीं पास को देते है सरकारी नौकरी

12th ke Baad Govt Jobs List
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

12th ke Baad Govt Jobs List: आज के समय में लोग कितना भी प्राइवेट नौकरी कर ले लेकिन सरकारी नौकरी का अलग ही अपना मजा होता है। सब लोग चाहते हैं कि सरकारी नौकरी ही लगे।

अधिकतर जॉब जो गवर्नमेंट में लगाई जाती है वह ग्रेजुएशन करने के बाद मिलते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट नहीं किया है और 12वीं पास करने के बाद में पढ़ाई छोड़ दी है।

ऐसे में 12वीं कक्षा पास करने के बाद में सरकारी नौकरी तो बहुत से युवा करना चाहते हैं। लेकिन उन लोगों को जानकारी के अभाव ना होने के कारण इन सब से वंचित रह जाते हैं।

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि बारहवीं कक्षा के बाद में आप कौन सी ऐसी तैयारी करें? जिससे कि आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर पाए और आपको सरकारी नौकरी मिल जाए।

आप सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरी के बहुत से फायदे होते हैं। प्राइवेट नौकरी की तुलना में सरकारी नौकरी अगर किसी को मिल जाए तो बहुत आसान होता है। लेकिन जितना सरकारी नौकरी पाना आसान समझा जाता है इतना आसान होता नहीं है।

प्राइवेट नौकरी के लिए तो ज्यादा मुश्किल नहीं आती है। लेकिन सरकारी नौकरी में बहुत मुश्किल आती है। बहुत पढ़ाई करने के बाद नौकरी लगती है।

सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि आपकी जॉब है वह सिक्योर हो जाती है। आपको कोई भी अपनी जॉब से नहीं निकाल सकता है। लेकिन प्राइवेट नौकरी में व्यक्ति के गर्दन पर तलवार लटकी रहती है।

अगर उसका काम में अच्छा परफॉर्मेंस नहीं रहा या कुछ भी कारण हो जाता है तो उसको नौकरी से हाथ धोना पड़ जाता है। ऐसे में सरकारी नौकरी मिल पाना सभी लोग अच्छा समझते हैं।

आज हम आपको यहां इस पोस्ट के माध्यम से “12th ke baad govt job list“ के बारे में बताने वाले हैं। आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद में कौन सी गवर्नमेंट जॉब के लिए तैयारी कर सकते हैं।

कौन-कौन सी जॉब के लिए आवेदन किया जा सकता है। 12वीं पास करने के बाद में गवर्नमेंट जॉब की पूरी लिस्ट की जानकारी आपको यहां बताएंगे।

12th ke Baad Sarkari Jobs List (12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियाँ )

12वीं कक्षा पास करने के बाद में आप कौन-कौन सी गवर्नमेंट जॉब के लिए तैयारी कर सकते हैं। उसकी पूरी लिस्ट की जानकारी आपको यहां बताएंगे गवर्नमेंट जॉब की लिस्ट इस प्रकार है..

ये भी पढ़ें   Free B.Ed. Course 2024: फ्री बीएड कोर्स करके अपने टीचर बनने के सपने को पूरा करें, जानिए फ्री बीएड कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी

1. भारतीय सेना (इंडियन आर्मी) की नौकरी (Indian Army Jobs After 12th)

भारतीय सेना हमारे देश की सबसे बड़ी दूसरी सेना मानी जाती है। भारतीय सेना में भी लोग जाने का सपना देखते हैं। भारतीय सेना के द्वारा हड़ताल जॉब वैकेंसी भी निकाली जाती है। सेना में भर्ती होना बहुत सम्मान वाला और बहादुरी वाला काम है।

अगर आप भी देश की सुरक्षा करना चाहते है। भारतीय सेना में जाना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद में आप भारतीय सेना की जॉब की तैयारी कर सकते हैं। भारतीय सेना को इंडियन आर्मी कहा जाता है। इंडियन आर्मी जॉइन करने के 3 तरीके होते हैं–

  • नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम
  • टेक्निकल एंट्री स्कीम
  • इंडियन आर्मी रैली

आप भारतीय सेना को ज्वाइन करने के लिए यह तीनों चरणों को पास कर लेते हैं। तब जाकर आपको भारतीय सेवा में भर्ती मिलेगी। यहां पर आपको दो तरीके से एग्जाम पास करना होगा। ए

नडीए एग्जाम और ट्स एग्जाम देना होगा। सबसे पहले आपका रिटर्न में पेपर होगा। उसके बाद में इंटरव्यू और लास्ट में आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। उसके बाद ही आपको आर्मी में सिलेक्शन के लिए बुलाया जाएगा।

भारतीय सेवा में भर्ती होने के लिए रिटर्न पेपर तो देना ही पड़ता है। उसके बाद में मेडिकल फिट फिटनेस टेस्ट होता है। यहां पर एक खास बात और है कि आपको किसी भी प्रकार के इंटरव्यू का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर अपने तीनों टेस्ट पास कर लिए तो भारतीय सेना में आपकी भर्ती हो जाएगी।

2. भारतीय वायु सेना (Indian Air Force Jobs after 12th)

आप भारतीय वायु सेवा में जाना चाहते हैं। इसके लिए आप दो तरह से जा सकते हैं..

  • NDA examination
  • Indian air force x,y group

हर साल यूपीएससी एनडीए का एग्जाम साल में दो बार करवाता है। एनडीए के एग्जाम में तीन स्टेज में परीक्षा होती है अगर आप तीनों स्टेज को पास कर लेते हैं। उसके बाद दो टेस्ट और पास करने होते हैं‌। पहली पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट, दूसरा पायलट सिलेक्शन सिस्टम। इन दोनों टेस्ट को भी पास करना बहुत जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें   Bank Online Course With Certificate: यह कोर्स करते ही मिल जायेगी बैंक में जॉब, जानिए क्या है यह कोर्स और क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया

भारतीय वायु सेना में जाने के लिए आप इंडियन एयर फोर्स के एक्स वाई ग्रुप के द्वारा भी भारतीय वायु सेना में जा सकते हो। यहां पर एयर मैन के तौर पर भर्ती आपकी हो सकती है। 16 साल से 19 साल तक के पुरूष वायु सेवा की भर्ती के लिए 12वीं कक्षा पास करने के बाद में आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय वायु सेना में एक्स वाई ग्रुप में एंट्री पाने के लिए आपको ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। ऑनलाइन एग्जाम आप भारतीय वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर दे सकते हैं। भारतीय वायु सेवा के एक ग्रुप के अंतर्गत 12वीं कक्षा पास करना जरूरी है या फिर किसी भी तरह का कोई डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक होना भी जरूरी है।

ग्रुप y के लिए भी साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास करना जरूरी है। यह भर्ती केवल मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए होती है। जिसमें साइंस स्ट्रीम का होना जरूरी है। ग्रुप Y के अंतर्गत अन्य पोस्ट के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 50% अंक के साथ 12वीं कक्षा पास कर सकते हैं। यहां पर अन्य पोस्ट के लिए किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है

3. भारतीय नौसेना में नौकरी (Indian Navy Jobs for 12th Pass)

भारतीय नौसेना के लिए 12वीं कक्षा साइंस (physics & math) से पास होना जरूरी है। यहां कुछ नॉन टेक्निकल पोस्ट के लिए किसी भी स्ट्रीम से पास होकर आवेदन किया जा सकता है।

4. पुलिस कांस्टेबल की नौकरी (Police Constable Jobs for 12th Pass)

12th पास करने के बाद में पुलिस के केवल दो ही पोस्ट ऐसे होते हैं। जिनमें आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं। यहां पर पहला कॉन्स्टेबल दूसरा हेड कांस्टेबल का पोस्ट होता है। जिसके लिए आपको एसएससी या स्टेट पुलिस कंसल टेबल एग्जाम को पास करना होता है। यहां पर आपका फिजिकली टेस्ट भी होता है।

5. रेलवे असिस्टेंट पायलट (Railway ALP Jobs for 12th Pass)

अगर आपने दसवीं कक्षा पास कर ली है। दसवीं कक्षा पास करने के बाद में कोई डिप्लोमा या आईटीआई करने के बाद आप असिस्टेंट पायलट बन सकते हैं।

लेकिन आपने 12th पास कर लिया है और आप उसके बाद असिस्टेंट पायलट बनना चाहते हैं तो ट्वेल्थ पास करने के बाद भी इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बारहवीं कक्षा के बाद में लोको पायलट बनने के लिए आईटीआई या फिर कोई अन्य डिप्लोमा करना होगा और यह डिप्लोमा एनसीवीटी से अप्रूवल होना जरूरी है

ये भी पढ़ें   Part Time Jobs with Study: विद्यार्थी पढ़ाई के साथ करें ये पार्ट टाइम जॉब, मिलेगी बढ़िया पॉकेट मनी, पैसे की चिंता नहीं होगी

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा को पास करना होगा। वहां पर आपको सीनियर लोको पायलट की ट्रेनिंग मिलेगी। इस तरह से आप लोको पायलट बन सकते हैं।

6. स्टेनोग्राफर की नौकरी (Stenographer Jobs for 12th Pass)

स्टेनोग्राफर के लिए टाइपिंग की स्पीड बहुत अच्छी होना चाहिए। 12th पास करने के बाद में बहुत ही अच्छी सरकारी नौकरी स्टेनोग्राफर की भी निकलती है। ऐसे में वहां आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हर साल इलेक्शन कमिशन एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम की भर्ती आयोजित होती है। वहां पर आपको एक टाइपिंग का भी टेस्ट देना पड़ेगा। उसके बाद ही आप स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए सिलेक्ट हो सकते हैं।

स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए दो तरह की पोस्ट निर्धारित की गई है। जिसमें स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी की पोस्ट होती है। स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के लिए आयु 18 साल से 30 साल तक की होनी चाहिए ग्रेड डी के लिए 27 साल तक के ही कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं

7. पोस्टल असिस्टेंट (Postal Assistant Job)

पोस्टल असिस्टेंट या फील्डिंग असिस्टेंट की जॉब भी सरकारी नौकरी है हड़ताल एसएससी के द्वारा इसकी परीक्षा आयोजित होती है 18 साल से 27 साल तक के कोई भी युवा इस पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

8. लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC Job)

यह एक क्लेरिकल पोस्ट है इस नौकरी के लिए डिफेंस और विभिन्न तरह के मंत्रालयों में आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी। इससे नौकरी के लिए पहले आपको परीक्षा देनी होगी। हर साल एसएससी के द्वारा इसकी परीक्षा आयोजित होती है।

उसके बाद में आपका एक टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा। वहां पर आपकी इंग्लिश टाइपिंग स्पीड और हिंदी टाइपिंग स्पीड को देखा जाएगा।

तीन-चार साल अगर आपने लगातार इस पद के लिए अच्छे से कम कर लिया तो आपका इस सरकारी नौकरी में प्रमोशन हो जाएगा। प्रमोशन होने के बाद में आप डिविजनल क्लर्क की पोस्ट पर चले जाएंगे।

9. बैंक में सरकारी नौकरी

12वीं कक्षा पास करने के बाद में बैंक में भी सरकारी नौकरी के पद के लिए आप आवेदन कर सकते हैं यहां भी आपकी नौकरी लग सकती है 12वीं कक्षा पास करने के बाद में मुख्य रूप से 3 पदों के लिए बैंक में सरकारी नौकरी निश्चित की गई है स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, टेलीकॉलर।

12th ke Baad Govt Jobs List- निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से “12th ke baad govt job list” के बारे में जानकारी प्रदान किए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमने जो भी 12वीं पास करने के बाद में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है। उसके बारे में पूरी जानकारी दी है वह आपको पसंद आएगी। हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी तो उसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए। जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से भी जुड़ सकते हैं।

1 thought on “12th ke Baad Govt Jobs List: 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकलती है बम्पर सरकारी भर्तियाँ, जानिए कौन-कौन से विभाग 12वीं पास को देते है सरकारी नौकरी”

Leave a comment

Join WhatsApp