Best 3 Investment Option For Housewife: गृहिणी महिलाओं के लिए ये है 3 बेस्ट निवेश के ऑप्शन, कम समय में मोटा रिटर्न, जाने पूरी डिटेल

Best 3 Investment Option For Housewife
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Best 3 Investment Option For Housewife के बारे में पूर्ण विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी एक हाउसवाइफ है और भविष्य में एक मोटा फण्ड जमा करने की सोच रहे हो।

तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 3 ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में बताने वाले है जिसमे आप अपनी बचत की थोड़ी सी रकम निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

आज के समय में निवेश कर भविष्य के लिए पैसे जमा करना सही विकल्प माना जाता है। यदि आप भी इन्वेस्ट के लिए किसी बेहतर प्लेटफॉर्म की तलाश में हो तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम निवेश के तीन बेस्ट ऑप्शन बताने वाले है जिसमे निवेश कर आप बढ़िया ब्याज के साथ कम समय में ही अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

हाउसवाइफ यदि अपनी बचत का थोड़ा थोड़ा पैसा भी इन स्कीम में निवेश करती है तो वे भविष्य में एक मोटी रकम प्राप्त कर सकती है। निवेश करने से महिलाओ के लिए फायदा भी होगा उनकी फिजूलखर्ची रुकेगी और बड़ा फंड जमा कर सकेंगी।

आप इन निवेश स्कीम में अपने अनुसार निवेश की रकम जमा कर सकते है। महिलाओं के लिए ये तीन बेस्ट निवेश स्कीम है जिसमें निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है- महिला सम्मान बचत पत्र योजना, SIP स्कीम, रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम। इनमे कम में मोटी रकम बनाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें   PM Awas Yojana Update: पीएम आवास योजना बड़ी अपडेट! अब आप जमीन रजिस्ट्री के बिना नहीं उठा पाएंगे पीएम आवास योजना का लाभ, आवेदन से पहले यह जरुरी

आप SIP स्कीम, रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने एक छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हो। आइये जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से इन तीनो स्कीम के बारे में पुरे विस्तारपूर्वक, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना में करें निवेश

महिला सम्मान बचत पत्र योजना पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई एक निवेश योजना है। इसमें निवेश कर आप मोटी रकम बना सकते हो। महिला सम्मान बचत पत्र योजना में आप अपना निवेश न्यूनतम 1000 रुपए से शुरू कर सकते हो।

यदि हम इस योजना की अधिकतम निवेश सीमा की बात करे तो इसमें अधिकतम 2 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। महिला सम्मान बचत पत्र योजना में निवेश किए गए पेसो पर आपको 7.5 फीसदी तक का ब्याज मिल जाता है।

ये भी पढ़ें   Rajasthan Weather Update: मौसम अपडेट! प्रदेश के इन इलाको में होगी इतने दिन भारी बारिश, नए पश्चिमी विक्षोभ का असर

इस योजना का संचालन 31 मार्च 2023 तक किया जाएगा यानी की 2 वर्षो के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत पत्र योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।

वहाँ आपको इसका आवेदन फॉर्म मिल जाएगा जिसे ध्यानपूर्वक भरना है और आवश्यक सभी दस्तावेजों के साथ जमा करवाना है। आप इस स्कीम के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है।

SIP के माध्यम से म्यूचअल फंड में करें निवेश

यदि आप निवेश करने की सोच रहे हो तो आप SIP स्कीम में भी निवेश कर सकते हो। यहाँ पर भी आपको मोटा फंड मिल जाता है। SIP के माध्यम से म्यूचअल फंड में निवेश करने का बेस्ट ऑप्शन है। इस स्कीम के तहत महिलाए न्यूनतम 500 रुपए से अपना निवेश शुरू कर सकती है।

आपको इस स्कीम में बढ़िया रिटर्न मिल जाता है। कुछ सालो में आप मोटा फंड बना सकते हो। आप यदि चाहो तो इस स्कीम में लम्बे समय के लिए भी निवेश कर सकते हो। SIP स्कीम में आपको 7 से 12 फीसदी तक रिटर्न मिल जाता है।

आप अपनी आय के अनुसार इसमें निवेश कर सकते हो। SIP स्कीम में में आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना बेहद जरुरी है। एसआईपी बचत करने का एक बेहतरीन विकल्प है इसमें छोटी राशि से भी आसानी से निवेश शुरू किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें   Student Loan Application: इस आसान तरिके से स्टूडेंट ले सकते है पढ़ाई के लिए लोन, जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया

Recurring Deposit (RD) Schemes में करें निवेश

यदि आप निवेश कर मोटा पैसा बनाने की सोच रहे है तो आप रेकरिंग डिपॉजिट यानी FD में भी निवेश कर बढ़िया रिटर्न प्राप्त कर सकते है। आप हर महीने इस स्कीम में छोटी से छोटी राशि जमा कर सकते है। आप छोटी निवेश राशि से बड़ी राशि बना सकते है।

महिलाए अपनी बचत का कुछ पैसा इसमें निवेश कर सकती है और कुछ सालो में बढ़िया रिटर्न ले सकती है। आप न्यूनतम 100 रुपए से आप अपना निवेश शुरू कर सकते है। इस स्कीम में आपकी जमा राशि पर 6.5 फीसदी तक का ब्याज मिल जाता है।

एसबीआई बैंक आपको इस स्कीम पर 7 फीसदी तक ब्याज उपलब्ध कराता है। आप आसानी से बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना आवेदन कर सकते है और निवेश शुरू कर सकते है। इस स्कीम से मोटा फंड जमा कर सकते हो।

Leave a comment

Join WhatsApp