Apaar ID for Every Student: अब हर स्टूडेंट को बनवाना होगा ‘अपार आईडी’, प्रत्येक स्टूडेंट की पहचान अपार आईडी से होगी

Apaar ID for Every Student
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

देश के प्रत्येक स्टूडेंट की यूनिक पहचान अब अपार आईडी से होगी। अपार आईडी जो की स्टूडेंट के लिए आधार कार्ड की तरह काम करेगा। इस अपार आईडी के अंतर्गत स्टूडेंट की सम्पूर्ण जानकारी डिजिटल रूप में रहेगी।

Apaar ID यानी की Automated Permanent Academic Account Registry, जो की आधार आईडी की तरह ही 12 अंको का डिजिट नम्बर होगा। अपार आईडी कार्ड स्टूडेंट को कॉलेज या स्कुल में एडमिशन लेते ही मिल जाएगा।

इस अपार आईडी कार्ड में स्कुल/कॉलेज, युनिवर्सिटी ट्रांसफर, सर्टिफिकेट सत्यापन, स्किल ट्रेनिंग, इंटर्नशिप, स्कॉलरशिप, अवॉर्ड, कोर्स क्रेडिट ट्रांसफर जैसी तमाम जानकारी डिजिटली रूप में होगी। एक कार्ड के माध्यम से ही स्टूडेंट की सारी पहचान हो सकेगी। आइये जानते है Apaar ID के बारे में सम्पूर्ण विस्तार से, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Apaar ID to be Created for Student- Overview

आर्टिकल का नाम Apaar ID to be Created for Student
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
आईडी कार्ड का नाम अपार आईडी
लाभार्थीस्टूडेंट और शिक्षक
अपार आईडी कार्ड कहाँ बनेंगे संबंधित स्कुल या कॉलेज में

अपार आईडी कार्ड देश के 30 करोड़ स्टूडेंट के बनेंगे देश

सरकार का यही मकसद है की देश के 30 करोड़ स्टूडेंट को अपार आईडी कार्ड के दायरे में लाया जाए। सरकार अब प्रत्येक स्टूडेंट के पहचान के लिए अपार आईडी बनाने पर जोर दे रही है। स्कुल, कॉलेज या किसी भी शैक्षणिक संस्थान में अब स्टूडेंट की पहचान अपार आईडी से की जाएगी।

ये भी पढ़ें   एलपीजी गैस कनेक्शन परिवारों को आधार कार्ड लिंक करवाना बेहद ही जरुरी अन्यथा नहीं मिलेगी सब्सिडी, घर बैठे ऐसे करे अपना आधार लिंक

इसके अंतर्गत स्टूडेंट का सम्पूर्ण डाटा डिजिटली रूप में सेव होगा। देश में करीबन 30 करोड़ स्टूडेंट है, जिनमे से 4.1 करोड़ स्टूडेंट उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई कर रहे है तो वही 4 करोड़ स्टूडेंट स्किलिंग कोर्स से जुड़े है इसके अलावा बाकी बचे स्टूडेंट स्कुल में अध्ययनरत है।

अपार आईडी के लिए इस सत्र में देश के एक करोड़ से भी स्टूडेंट अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। बता दे की शिक्षा मंत्रालय ने सभी स्कुल-कॉलेजो में स्टूडेंट के अपार आईडी बनवाने के लिए सभी राज्यों के सचिवों को पत्र लिखकर आग्रह किया है।

जानकारी के लिए बता दे की नई शिक्षा नीति 2020 में निर्देश दिया है की देश के स्टूडेंट का सम्पूर्ण डेटा एक ही प्लेटफॉर्म में शामिल हो। इसी को ध्यान में रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानो द्वारा स्टूडेंट के अपार आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए जाएंगे। देश के स्कुल, उच्च शिक्षा, स्किलिंग तीनो डोमेन के स्टूडेंट का डेटा अब एक ही प्लेटफॉर्म यानी की अपार आईडी में रहेगा।

ये भी पढ़ें   E-shram Card List 2023: ई-श्रम कार्ड के 1000 रुपए की किस्त जारी, नई लिस्ट में देखे अपना नाम, जानिए सम्पूर्ण अपडेट

अपार आईडी कार्ड कहाँ बनेगा ?

अपार आईडी कार्ड आधार कार्ड की तरह होगा जो की स्टूडेंट की एक यूनिक पहचान होंगी। स्टूडेंट का सम्पूर्ण डाटा डिजिटली रूप के समावेशित होगा। अपार आईडी आधार कार्ड के नंबर के जरीए लागु किया जाएगा। जैसा की हमने आपको बताया की अपार आईडी कार्ड सिर्फ स्कुल/कॉलेज के माध्यम से ही बनाए जाएंगे।

जिस स्कुल या कॉलेज में स्टूडेंट अध्ययनरत है वही से अपार आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। अपार आईडी के अंतर्गत माता-पिता/अभिभावक की भी सहमति ली जाएगी। क्योंकि विद्यार्थी का डेटा शिक्षा संबंधित विभागों में और संस्थानो के साथ साझा किया जाएगा। इसके तहत स्टूडेंट का आधार वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। अपार आईडी कार्ड के अंतर्गत विद्यार्थी के सभी तरह के डेटा शामिल होंगे।

अपार कार्ड कहाँ उपयोग हो सकेगा ?

इस अपार कार्ड में छात्र जीवन से जुड़ी हर प्रकार की गतिविधि ऑनलाइन माध्यम में होंगी। यह 12 अंको के डिजिट नंबर के रुप में होंगे, यह आधार कार्ड की तरह ही स्टूडेंट की आईडी कार्ड होगा।

ये भी पढ़ें   Aadhar Card Se UPI Pin Kaise Banaye: घर बैठे आधार कार्ड से सेट करे अपना UPI PIN, जानिए सम्पूर्ण प्रक्रिया

नौकरी पाने के लिए कही पर भी अपार नम्बर के जरीए स्टूडेंट का परफॉर्मेंस चेक किया जा सकेगा। इस प्रकार से स्टूडेंट का बेकअप चेक करने के लिए यह कार्ड काफी उपयोगी रहेगा।

अपार नम्बर से ये मुश्किलें आसान होंगी

  • अपार में सर्टिफिकेट वेरिफाई रहेंगे ताकि आपको बार बार सर्टिफिकेट को वेरीफाई न करना पड़े।
  • आपके स्कूल और कॉलेज के प्रदर्शन इसमें शामिल रहेंगे।
  • आपने डिग्री हासिल की है तो भी इसमें अपडेट रहेगी।
  • आप यदि किसी अवार्ड या योजना के योग्य हो तो संबंधित संस्थानों को इसका पता चल जाएगा।
  • यदि आप किसी भी कोर्स के दो विषय पढ़ चुके हो और बाकी के विषय आप बाद में पढ़ना चाहते हो तो इसकी जानकारी अपार में रहेगी।

अपार नम्बर किन्हे जारी होंगे

  • स्टूडेंट
  • शिक्षक
  • शिक्षको को उनके पैन नम्बर, आईसी नम्बर आदि के साथ जारी होंगे।

Leave a comment

Join WhatsApp